Asianet News Hindi

कोरोना से बचाव के लिए सबसे जरूरी है इम्युनिटी मजबूत करना, अपनाएं ये 5 उपाय

कोरोना वायरस दुनिया भर में काफी तबाही मचा रहा है। भारत में भी इसके 11 हजार 487 मामले सामने आ चुके हैं। इससे अब तक 393 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है।

To protect against corona, it is most important to strengthen immunity, follow these 5 measures MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 15, 2020, 11:37 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
हेल्थ डेस्क। कोरोना वायरस दुनिया भर में काफी तबाही मचा रहा है। भारत में भी इसके 11 हजार 487 मामले सामने आ चुके हैं। इससे अब तक 393 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। अगर इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो कोरोना का इन्फेक्शन जल्दी नहीं हो सकता। लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आयुष मंत्रालय के आयुर्वेदिक टिप्स अपनाने की सलाह दी है, जिससे इम्युनिटी बढ़ती है। जानें इम्युनिटी बढ़ाने के कुछ तरीके।

1. हर्बल टी
हर्बल टी पीने से इम्युनिटी बढ़ती है और इससे किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा कम होता है। तुलसी के पत्ते, अदरक, काली मिर्च और शहद मिला कर हर्बल चाय तैयार की जा सकती है। इसमें दालचीनी का थोड़ा पाउडर भी मिला सकते हैं। दिन में दो बार इस चाय के सेवन से किसी भी वायरस के संक्रमण का जल्दी नहीं हो सकता। इससे बॉडी भीतर से मजबूत हो जाती है।

2. त्रिफला 
त्रिफला में आंवला, हर्रे और बहेड़ा मिला होता है। इनका चूर्ण एक साथ बना कर छान कर किसी डब्बे में रख लें। किसी भी आयुर्वेदिक दवा की दुकान पर भी त्रिफला चूर्ण मिलता है। रात में सोते समय हल्के गर्म पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला चूर्ण लें। इससे कई तरह के फायदे होते हैं। यह डाइजेशन को तो ठीक करता ही है, कई तरह की बीमारियों से बचाव भी करता है।

3. विटामिन सी वाले फल
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन फलों को ज्यादा मात्रा में खाएं, जिनमें विटामिन सी ज्यादा पाया जाता है। संतरा, मौसमी, पपीता और अमरूद का जरूर सेवन करें। इनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है।

4. कच्चा लहसुन
सब्जियों में लोग लहसुन का इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन अगर सुबह खाली पेट लहसुन की एक-दो कलियों को चबा कर पानी पी लें तो इससे भी वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। अगर नियमित रूप से कच्चा लहसुन खाएंगे तो इसके कई फायदे दिखेंगे। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ वजन कम करने में भी कारगर होता है। शहद के साथ इसका सेवन करने पर यह ज्यादा फायदेमंद होता है।

5. नींबू की शिकंजी
इस मौसम में चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन नहीं करें। इसकी जगह अगर नींबू की शिकंजी का सेवन करते हैं, तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा। इससे विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मिलेगा और शरीर में फुर्ती भी बनी रहेगी। शिकंजी बनाने के लिए पानी में नमक-चीनी घोल कर नींबू का रस निचोड़ दें। उसमें पुदीने की पत्तियों का रस भी मिल सकते हैं।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios