Asianet News Hindi

डैंड्रफ को करना हो दूर तो इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल

आजकल बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या आम हो गई है। इससे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। कुछ घरेलू उपायों से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

Use these 5 things to remove dandruff
Author
New Delhi, First Published Sep 15, 2019, 10:50 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। आजकल डैंड्रफ की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। बरसात के बाद यह समस्या ज्यादा बढ़ती है। डैंड्रफ स्कैल्प की त्वचा के रूखेपन के कारण होता है। कई बार ज्यादा केमिकल वाले शैम्पू का यूज करने पर भी डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। बरसात के समय में या इसके बाद फंगल इन्फेक्शन होने की संभावना भी ज्यादा होती है। फंगल इन्फेक्शन होने पर भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। डैंड्रफ हो जाने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। इसके साथ सिर में खुजली भी होती है। डैंड्रफ को कम करने के लिए बाजार में तरह-तरह के शैम्पू और लोशन मौजूद हैं, लेकिन घरेलू उपायों से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलती है। जानते हैं इनके बारे में।

1. चने को भिगो कर खाएं
अगर रोज सुबह चने को भिगो कर या उसे अंकुरित कर खाया जाए तो इससे डैंड्रफ की समस्या कम होती है। चना में विटामिन बी और जिंक की काफी मात्रा होती है। इससे त्वचा को नमी मिलती है और स्कैल्प की त्वचा में रूखापन नहीं आ पाता है। अगर नियमित तौर पर अंकुरित चने का सेवन किया जाए तो डैंड्रफ की समस्या होती ही नहीं है और बाल चमकदार बने रहते हैं। इसके सेवन से बाल टूटते भी नहीं हैं।

2. केला
केला स्वास्थ्य के लिए हर तरह से अच्छा है। इसमें पर्याप्त मात्रा में मिटामिन बी, प्रोटीन और मैग्नीशियम पाया जाता है। केला बालों को पोषण देता है। इससे त्वचा का रूखापन भी कम होता है। अगर डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ गई हो तो केले को मसल कर सिर पर लगाने से भी फायदा होता है।

3. अदरक
अदरक के इस्तेमाल से भी डैंड्रफ में फायदा होता है। अदरक में फंगल और बैक्ट्रीयल इन्फेक्शन को कम करने का गुण है। इसलिए चाय में अदरक डाल कर पीना चाहिए। पानी में अदरक को उबाल कर उसे पीने से भी डैंड्रफ में फायदा होता है। अगर डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ गई हो तो अदरक का पेस्ट बना कर उसे स्कैल्प पर लगाना चाहिए। 

4. लहसुन
डैंड्रफ को दूर करने में लहसुन काफी मददगार होता है। सब्जियों में लहसुन डाल कर खाने के साथ सुबह-सुबह लहसुन की एक कली को चबा कर पानी पी लेना चाहिए। इससे बहुत फायदा होता है। लहसुन के पेस्ट को स्कैल्प पर लगाने से भी लाभ होता है। 

5. साबुत अनाज
खाने में साबुत अनाज को शामिल करने से भी डैंड्रफ की समस्या में फायदा होता है। चना, मूंग और गेहूं को भिगो कर रोज खाने से बालों को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और डैंड्रफ की समस्या जल्दी हो नहीं पाती।   

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios