Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weight loss: 10 महीने 25 kg वजन किया कम, बैंक मैनेजर ने गोलगप्पे खाकर किया गजब का ट्रांसफॉर्मेशन

घर और ऑफिस की जिम्मेदारी के बीच बैंक मैनेजर ने 25 किलो वजन कम करके सबको हैरान कर दिया। अपना पसंदीदा खाना खाते हुए महिला ने वजन कैसे कम किया वो आपको हम यहां बताने जा रहे हैं। ताकि आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो इससे कुछ आइडिया ले सकते हैं।

weight loss tips bank manager prerona mishra fat to fit transformation journey NTP
Author
First Published Sep 9, 2022, 10:46 AM IST

हेल्थ डेस्क. हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि वो हमेशा स्लिम और फिट रहे। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में ये काफी मुश्किल होता है। खासकर महिलाओं के साथ। आज के दौर में महिलाओं को घर भी संभालना होता है और ऑफिस भी। दोनों को मैनेज करते-करते वो इतना थक जाती हैं कि खुद पर फोकस नहीं करती हैं। ऐसा ही कुछ लखनऊ में पीएनबी बैंक में पोस्टेड सीनियर मैनेजर प्रेरणा मिश्रा के साथ हुआ।

शादी के बाद 92 किलो की हो गई थी प्रेरणा

 शादी से पहले वो काफी फिट थी। स्पोर्ट और एक्टिविटी में शामिल होती थी। लेकिन शादी के बाद उनका वजन बढ़ गया। वो 92 किलो की हो गई। लेकिन एक घटना ने उनको वजन कम करने के लिए प्रेरित किया। वह घटना थी उनकी 4 साल की बेटी को ब्लड कैंसर की शिकायत हुई। उसका सारा काम वहीं देखने लगी थी। लेकिन बढ़े हुए वजन की वजह से उन्हें शारीरिक दिक्कत होने लगी। जिसकी वजह से उन्होंने वजन कम करने की ठानी और 25 किलो वजन कम कर लिया। चलिए बताते हैं उन्होंने अपना वजन कैसे कम किया। 

10 महीने में 25 किलो किया कम

36 साल की प्रेरणा का वजन 92 किलो था। अब वो 68 किलो पर हैं। उन्होंने 10 महीने में 25 किलो वजन कम किया। अभी भी वो वेट लॉस की जर्नी में हैं। प्रेरणा एक चैनल से बातचीत में बताती हैं कि मैं कथक डांसर थी और स्पोर्ट भी खेला करती थी। शादी के बाद मेरा वजन बढ़ने लगा। पति जर्मनी में पढ़ाई के लिए गए। इसके बाद घर की जिम्मेदारी पूरी तरह मेरे ऊपर आ गई थी। जनवरी में 2021 में मेरी बेटी की तबियत बिगड़ी तो पता चला कि उसे ब्लड कैंसर हैं। उसकी देखभाल मैं ही करने लगी। उसे उठाकर अस्पताल, वॉशरूम सब जगह ले जाना पड़ता था। कुछ महीने बाद बढ़े हुए वजन के कारण मेरे कमर में दर्द होने लगा। दर्द इतना था कि मैं अपनी बेटी को उठा भी नहीं पाती थी। प्रेरणा ने बताया कि मुझे लगा कि अगर मैं बीमार हो जाती हूं तो मेरी बेटी को कौन संभालेगा। इसके बाद मैंने वजन कम करने की ठान लीं।

डाइट प्लान किया तैयार

इसके लिए उन्होंने फिटनेस कोच कशिश तनेजा को हायर किया। उन्होंने उनका वर्कआउट और डाइट प्लान तैयार किया।  प्रेरणा बताती हैं कि उन्होंने कभी स्ट्रिक्ट डाइट नहीं लिया। घर का बना खाना खाती थी। वो बताती हैं बंगाली थी तो चावल बहुत पसंद था। पहले ज्यादा चावल खाती थी। चावल अब भी खाती हूं लेकिन अब थाली में कम चावल और ज्यादा दाल और सब्जी होती है।

उन्होंने बताया कि मेरी ट्रेनर ने कुछ भी खाने से मना नहीं किया है। बस उन्होंने मेंटनेंस कैलोरी यानी 24 घंटे में कुछ बर्न कैलोरी से कम खाने को कहा था। मैं अपने कैलोरी के मुताबिक खा सकती हूं। मुझे गोलगप्पे पसंद हैं, तो मैंने इसे खाना नहीं छोड़ा। बस मैं जब गोलगप्पे खाती हूं तो अन्य मील के साथ उसे मैनेज कर लेती हैं। चलिए उनका डाइट जानते हैं-

ब्रेकफास्ट
स्लाइड ब्रेड-1
हाफ एग फ्राई-2
अदरक वाली चाय चीनी के साथ
1 स्कूप व्हे प्रोटीन

-लंच में प्रेरणा कभी चिकन बिरायनी, चिकन रोल या फिर चिकन पास्ता के साथ सलाद लेती हैं।

-ईवनिंग स्नैक्स में वो अदरक वाली चाय लेती हैं। जबकि डिनर में बेस का चीला और एक आमलेट लेती हैं। इसके साथ एक स्कूप व्हे प्रोटीन लेती हैं।

इसके अलावा प्रेरणा एक घंटा जिम में वक्त गुजारती हैं।वो पुश-पुल-लेग टेक्नीक को फॉलो करती हैं। इसके अलावा 10 से 12 हजार कदम चलती हैं।

और पढ़ें:

स्टडी: प्रेग्नेंट महिलाओं के ब्लड शुगर कंट्रोल सख्ती से की जाए, तो बच्चे के जीवन से टल जाएगा खतरा

भारतीय पुरुषों की मर्दानगी पर लगा 'ग्रहण', स्पर्म बनने से रोक रहे हैं ये 8 नए जीन्स, रिसर्च में खुलासा

टीवी एक्ट्रेस ने इस सीक्रेट तरीके से 50 kg किया Weight loss, बिकिनी में तस्वीरें देख उड़ जाएंगे होश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios