Asianet News HindiAsianet News Hindi

रात में सोने से पहले पिएं ये स्पेशल चाय, मक्खन की तरह पिघल जाएगी चर्बी

बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा लोगों में एक आम समस्या बनती जा रही है। लोग चर्बी को कम करने के लिए जिम और डाइटिशयन के पास जाते हैं लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी वेट लॉस नहीं होता। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं एक स्पेशल चाय जिसे पीने से बर्फ की तरह चर्बी पिघलने लगेगी।
 

weight loss tips black papper and turmeric tea for weight loss NTP
Author
First Published Sep 29, 2022, 10:24 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. ऑफिस में घंटो तक बैठना, जंक फूड्स खाना और फिजिकल एक्टिविटी का नहीं होना मोटापा को बुलावा देता है। आज के दौर में हर तीसरा इंसान अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। वो इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के डाइटिशियन के पास जाते हैं। जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, प्रोटीन पाउंडर पीते हैं। लेकिन रिजल्ट वैसा नहीं निकलता जैसा वो चाहते हैं। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी स्पेशल चाय के बारे में जिसे पीते ही महज कुछ दिनों में वजन चर्बी की तरह पिघल जाएगी। ये स्पेशल चाय हल्दी और काली मिर्च से बनाई जाती है।

हर रोज हल्दी और काली मिर्च की चाय को रात में सोने से पहले लेने से चर्बी मक्खन की तरह पिघलने लगेगी। आइए बताते हैं इस चाय को कैसे बनाना चाहिए-

साम्रगी
2 कप पानी
हल्दी- 2 चुटकी
काली मिर्च-1 चम्मच

चाय बनाने की विधि

इस चाय को बनाने के लिए एक सॉस पैन में 2 कप पानी लें। फिर इसे धीमी आंच पर उबाले। उबलते हुए पानी में हल्दी और काली मिर्च को डाले और धीरे-धीरे पकाएं। 5 मिनट के बाद इसे आंच से उतार लें। इसके बाद छान लें। हालांकि यह चाय टेस्टी तो नहीं होती है। अगर स्वाद ज्यादा तीखा लगे तो इसमें शहद या फिर गुड़ डाल सकती है। हालांकि इसकी मात्रा कम रखें।

काली मिर्च और हल्दी में पाए जाते हैं ये गुण

काली मिर्च और हल्दी में एंटी फ्लैटुलेंस, ड्यूरेटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसी चीजें पाई जाती हैं। जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही मेटाबॉल्जिम भी ठीक होता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं काली मिर्च में पिपेरिन होता है। ये वजन बढ़ाने वाली कोशिकाओं के निर्माण को रोकने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसके पीने से पेट में जलन,ऐंठन से भी राहत मिलती हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

रात में सोने से पहले या दिन में खाली पेट इसका सेवन करें
वजन घटाने के लिए इस चाय को रात में सोने से पहले पीना चाहिए। इसके सेवन से  मेटाबॉल्जिम तेजी से बूस्ट होता है। इसे सुबह खाली पेट भी पी सकते हैं।

और पढ़ें:

बादाम खाने के हैं बहुत शौकीन तो संभल जाइए, मोटापा समेत इन बीमारियों का बन सकते हैं शिकार

सेहत ही नहीं स्किन और बालों के लिए भी वरदान है लहसुन, ऐसे करें इस्तेमाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios