Asianet News HindiAsianet News Hindi

जिम-शिम छोड़े घर या ऑफिस की दीवार पर करें यह एक्सरसाइज, पेट और वेट दोनों होगा कम

अगर आप अपने वेट से लेकर अपने पेट तक को कम करना चाहते हैं तो जिम में पैसे और पसीना बहाने के जगह घर या ऑफिस की दीवार पर आप एक्सरसाइज को करके तेजी से वजन कम कर सकते हैं।
 

Weight loss tips: try these wall exercise to reduce belly fat dva
Author
First Published Oct 5, 2022, 12:17 PM IST

हेल्थ डेस्क : बढ़ता हुआ वजन ना हमारे लुक के लिए अच्छा होता है और ना ही हमारी सेहत के लिए। इससे ना जानें कितनी बीमारी हो सकती है। इसे कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। डाइट से लेकर जिम में घंटों वर्क आउट करते हैं, लेकिन अगर हम कहें कि आप घर या ऑफिस में भी वर्क आउट कर सकते हैं, तो आप कहेंगे यह तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। तो चलिए आज आपको हम बताते हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज जो आप घर या ऑफिस की दीवार पर आसानी से कर सकते हैं और इससे आपका वजन भी तेजी से कम हो जाएगा...

कमर की चर्बी कम करें 
ये एक्सरसाइज कमर की चर्बी कम करने के लिए कारगर है। इसके लिए आप दीवार के सहारे पीठ के बल खड़े हो जाए, फिर अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा ज्यादा दूरी पर खोलें। अब दीवार के सहारे घुटने को थोड़ा सा मोड़ कर चेयर पोज में आए अपने हाथों को सिर के पीछे रखकर क्रॉस में पकड़ लें, अब कमर की साइड से दाएं साइड मुड़े फिर इसके बाद बाएं साइड मुड़े। फिर नॉर्मल पोजीशन पर आ जाए। ऐसा करने से कमर के पास जमा फैट तेजी से पिघलने लगता है।

जांघों की चर्बी कम करें 
जांघों की चर्बी कम करने के लिए आप दीवार के सहारे पीठ के बल खड़े हो जाए। अपने पैरों को चौड़ा करके खोल लें। अपने दोनों हथेलियों को कोनी से मोड़कर कमर पर रखें। अब पैरों को घुटने से मोड़कर नीचे की ओर जाए, फिर वापस ऊपर आए। इस तरह 10 से 15 बार करें और 2 मिनट का ब्रेक देकर इसके दो से तीन सेट लगाएं।

बेली फैट 
बेली फैट को कम करने के लिए दीवार के सहारे खड़े हो जाए। इसके बाद नीचे चेयर पोज में आए। अपने हाथों को आपस में मिलाकर ऊपर की ओर स्ट्रेच करें। फिर कमर से नीचे की ओर झुक कर हाथों को नीचे लेकर जाएं और जमीन को टच करें। फिर हाथ को ऊपर ले कर जाए। ऐसा करने से बेली फैट कम होता है।

शोल्डर एक्सरसाइज 
शोल्डर और नेक एक्सरसाइज करने के लिए आप दीवार के अपोजिट खड़े हो जाएं अपने हाथ को दीवार पर रखें और इससे वन हैंड साइड पुश अप लगाने की कोशिश करें। इससे आपके शोल्डर की एक्सरसाइज होती है और स्ट्रेचिंग भी होती है। इससे आपको गर्दन और पीठ दर्द नहीं होता है।

और पढ़ें: क्या सेक्स करने से महिलाओं के हिप्स हो जाते है बड़े? जानें क्या है इसके पीछे की वजह

यहां लड़के कुंवारी लड़कियों से नहीं करते शादी, होने वाली दुल्हन को गैर-मर्द से करना पड़ता है SEX

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios