Asianet News Hindi

शेक्सपियर के किरदार को स्क्रीन पर जीवत करने वाले ऑस्कर विनर क्रिस्टोफर प्लामर का 91 की उम्र में निधन

50 साल से ज्यादा लंबा फिल्मी सफर तय करने वाले क्रिस्टोफर प्लमर का शुक्रवार को 91 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने कई यादगार फिल्मों में काम किया है। क्रिस्टोफर को एक और काम के लिए हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने अपने शानदार करियर में लेखक शेक्सपियर के भी कई किरदारों को बड़े पर्दे पर जीवित कर दिया था। जिस अंदाज में वे उन किरदारों को निभाते थे, उस वजह से उन्होंने सभी के दिल में एक अलग जगह बनाई। से तो उन्होंने कई हिट फिल्में दीं, उन्हें अवॉर्ड्स भी मिले, लेकिन बतौर लीड एक्टर काम करने की उनकी चाह कम ही रही। 

oscar winning actor christopher plummer passed away KPJ
Author
Mumbai, First Published Feb 6, 2021, 10:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. ऑस्कर विनर एक्टर क्रिस्टोफर प्लमर (christopher plummer) का शुक्रवार को 91 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके मैनेजर लो पिट ने उनके निधन की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि क्रिस्टोफर के अंतिम दिनों में उनकी पत्नी एलेन टेलर उनके साथ मौजूद रहीं। प्लमर कुछ दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे। क्रिस्टोफर के निधन से फिल्मी जगत में शोक की लहर है और हर कोई सिर्फ उनके बेहतरीन काम को याद कर भावुक हो रहा है। 50 साल से ज्यादा लंबा फिल्मी सफर तय करने वाले क्रिस्टोरफर ने कई यादगार फिल्मों में काम किया है। वे एक ऑस्कर अवॉर्ड, दो टोनी अवॉर्ड और दो एमी अवॉर्ड से सम्मानित किए जा चुके है। प्लमर को उनकी फिल्म द साउंड ऑफ म्यूजिक के लिए काफी तारीफ मिली थी। फिल्मी दुनिया में बेस्ट म्यूजिकल फिल्म मानी जाने वाली इस फिल्म में क्रिस्टोफर ने कैप्टन वोन ट्रैप का रोल प्ले किया था।


बता दें कि 2012 में फिल्म बिगिनर्स के लिए उनको 82 साल की उम्र में सपोर्टिंग एक्टर के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। इस फिल्म में क्रिस्टोफर ने एक ऐसे गे शख्स का किरदार निभाया था, जिसे खुद कई सालों बाद ये सच्चाई पता चलती है। उस समय वे अकादमी अवॉर्ड हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज एक्टर बने थे। क्रिस्टोफर को एक और काम के लिए हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने अपने शानदार करियर में लेखक शेक्सपियर के भी कई किरदारों को बड़े पर्दे पर जीवित कर दिया था। जिस अंदाज में वे उन किरदारों को निभाते थे, उस वजह से उन्होंने सभी के दिल में एक अलग जगह बनाई। 

क्रिस्टोफर प्लमर के लिए इमेज नतीजे
क्रिस्टोफर प्लमर ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में हमेशा साइड रोल करना ही ज्यादा पसंद किया। वैसे तो उन्होंने कई हिट फिल्में दीं, उन्हें अवॉर्ड्स भी मिले, लेकिन बतौर लीड एक्टर काम करने की उनकी चाह कम ही रही। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios