Asianet News HindiAsianet News Hindi

झारखंड में वोटिंग का फाइनल चरण, हेमंत सोरेन सहित इन 5 दिग्गजों की अग्निपरीक्षा

16 सीटों पर कुल 237 उम्मीदवार मैदान में है इस चरण में जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की दुमका और बरहेट सीट से ताल ठोक रहे हैं
 

jharkhand election hemant soren and many high profile leaders seats are at risk kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 20, 2019, 1:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव का फाइनल चरण की 16 सीटों पर वोटिंग जारी है। इन 16 सीटों पर कुल 237 उम्मीदवार मैदान में है। इस चरण में जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की दुमका और बरहेट सीट से ताल ठोक रहे हैं। जबकि, रघुवर दास सरकार के मंत्री लुइस मरांडी के लिए दुमका सीट पर तो मंत्री रणधीर सिंह की सारठ सीट पर साख दांव पर लगी हुई है। साथ ही पौड़ेयाहाट सीट पर पूर्व मंत्री प्रदीप यादव तो पाकड़ सीट पर पूर्व स्पीकर आलमगीर आलम की सियासी परीक्षा है।

16 सीटों का समीकरण

2014 विधानसभा चुनाव में इन 16 सीटों में 6 पर जेएमएम, 5 पर बीजेपी, तीन पर कांग्रेस और दो पर जेवीएम प्रत्याशियों की जीत दर्ज किया था. वहीं, 2009 के  विधानसभा चुनाव में जेएमएम ने 9, बीजेपी ने दो, जेवीएम ने दो, कांग्रेस ने एक, आरजेडी ने एक और एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने जीता था। झारखंड के पांचवें चरण की राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पौरैयाहाट, गोड्डा और महगामा सीटों पर वोटिंग जारी है. इनमें से दुमका और 

बरहेट सीट पर सबकी नजर है

जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन दो सीटों बरहेट और दुमका सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में भी हेमंत सोरेन दुमका और बेरहेट सीट से चुनावी मैदान में उतरे थे, लेकिन दुमका सीट पर बीजेपी के लुइस मारंडी के हाथों हार गए थे। इसका नतीजा था कि बीजेपी ने लुइस मरांडी को मंत्री बनाया था।

जबकि बरहेट सीट पर जीतकर विधानसभा पहुंचे और सदन में प्रतिपक्ष के नेता बने थे। इस बार जेएमएम प्रमुख इन्हीं दोनों सीटों से चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। बीजेपी ने हेमंत सोरेन के खिलाफ दुमका से लुइस मरांडी और बरहेट से सिमोन मालतो को उतारकर जबरदस्त चक्रव्यूह रचा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हेमंत सोरेन के खिलाफ इन दोनों पर चुनाव प्रचार किया है। ऐसे में अब देखना होगा कि सोरेन इस बार विपक्ष के चक्रव्यूह को भेद पाते हैं या नहीं?

सारठ 

सारठ विधानसभा सीट पर रघुवर सरकार के मंत्री रणधीर कुमार सिंह बीजेपी के चुनावी ताल ठोक रहे हैं। पिछले चुनाव में उन्होंने जेवीएम से चुनाव जीत दर्ज किया था और बाद में बीजेपी में शामिल हो गए थे। पार्टी ने एक बार फिर से मैदान में उतारा है तो जेएमएम ने  परिमल कुमार सिंह और जेवीएम ने उदय शंकर सिंह को उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है।

पौड़ेयाहाट

पौड़ेयाहाट सीट भी हाई प्रोफाइल मानी जा रही है। पूर्व मंत्री प्रदीप यादव जेवीएम से मैदान में उतरे हैं। ऐसे में बीजेपी ने गजाधर सिंह और जेएमएम ने अशोक कुमार चौधरी को उतारकर मुकाबले को काफी कड़ा बना दिया है। ऐसे में प्रदीप यादव के लिए यह इसीट जीतना काफी मुश्किलों भरा लगा रहा है।

पाकुड़

पाकुड़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस दिग्गज आलमगीर आलम की साख दांव पर लगी है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी इस सीट पर आलमगीर के पक्ष में जनसभा को रैली करके माहौल बनाने की कोशिश की है। कांग्रेस के आलमगीर के खिलाफ बीजेपी ने बेनी प्रसाद गुप्ता को मैदान में उतारा है। वहीं, जेएमएम से नाता तोड़कर आजसू से चुनाव लड़ रहे अकील अख्तर ने कांग्रेस की मुसीबत बढ़ा दी है।

राजमहल सीट 

राजमहल सीट पर बीजेपी के अनंत ओझा और जेएमएम के केताबुद्दीन शेख के बीच मुकाबला माना जा रहा है तो लिट्‌टीपाड़ा सीट पर बीजेपी के दनियल किस्कू और जेएमएम के दिनेश विलियम मरांडी के बीच कांटे की टक्कर है। ऐसे ही जामा सीट पर जेएमएम सीट पर जेएमएम के सीता मुर्मू और बीजेपी के सुरेश मुर्मू आमने-सामने हैं। जरमुंडी सीट पर बीजेपी के देवेंद्र कुंवर और कांग्रेस के बादल के बीच सीधी लड़ाई है। गोड्‌डा सीट पर 
बीजेपी के अमित कुमार मंडल और आरजेडी के संजय प्रसाद यादव के मैदान में हैं।

महगामा विधानसभा

महगामा विधानसभा सीट पर बीजेपी के अशोक कुमार और कांग्रेस के दीपिका पांडेय सिंह, महेशपुर सीट पर बीजेपी के मिस्त्री सोरेन और जेएमएम के स्टेफन मरांडी के बीच कांटे का मुकाबला है। जबकि, शिकारीपाड़ा सीट पर बीजेपी के परितोष सोरेन और जेएमएम के नलिन सोरेन के बीच टक्कर है। ऐसे ही नाला सीट पर बीजेपी के सत्यानंद झा और जेएमएम के रवींद्रनाथ महतो आमने-सामने हैं। जामताड़ा सीट पर बीजेपी के वीरेंद्र मंडल और कांग्रेस से इरफान अंसारी मैदान में हैं। इसके अलावा बोरियो सीट पर बीजेपी के सूर्य नारायण हांसदा, जेएमएम से लोबिन हेंब्रम और आजसू से ताला मरांडी मैदान में हैं।  

(फाइल फोटो)
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios