Asianet News HindiAsianet News Hindi

झारखंड के इन जांबाज पुलिस अफसरों को सैल्यूट, बहादुरी के लिए राष्ट्रपति 15 अगस्त को देंगे मेडल

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को विभिन्न श्रेणियों के 28 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक और दो पुलिस अफसरों को केंद्रीय गृह मंत्री मेडल से सम्मानित किया जायेगा। झारखंड के पुलिस मुख्यालय के पुलिस महानिरीक्षक अखिलेश झा ने विशिष्ट सेवा मेडल पाने वाले पुलिस कर्मियों के नामों की घोषणा की

28 brave officer policemen of jharkhand will get presidents police medal on independence day 2022 kpr
Author
ranchi, First Published Aug 14, 2022, 1:51 PM IST

रांची. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झारखंड की पुलिस को अपने कार्यक्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए विशेष सम्मान मिलने जा रहा है। बता दें कि झारखंड के एडीजी मुरारी लाल मीणा समेत तीन पुलिस कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को विभिन्न श्रेणियों के 28 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक और दो पुलिस अफसरों को केंद्रीय गृह मंत्री मेडल से सम्मानित किया जायेगा। झारखंड के पुलिस मुख्यालय के पुलिस महानिरीक्षक अखिलेश झा ने विशिष्ट सेवा मेडल पाने वाले पुलिस कर्मियों के नामों की घोषणा की। 

जमशेदपुर के एएसआई राजीव रंजन को भी मिलेगा सम्मान
यह पदक एडीजी मुरारी लाल मीणा, विशेष शाखा के हवलदार महेंद्र प्रसाद और सरायकेला के शहीद एएसआइ शहीद बनुआ उरांव को दिया जायेगा। राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए जैप-3 गोविंदपुर के एसआइ तोबियस तोपनो और चंद्रभूषण सिंह, एएसआइ गोड्‌डा विजय कुमार राम, एएसआइ सरायकेला विजय कुमार यादव और मनींद्र कुमार, एसटीएफ के हवलदार संजय कुमार श्रेष्ठ, इंडिया रिजर्व बटालियन-3 चतरा के हवलदार धर्मेंद्र कुमार, विनय मांझी, अजीत कुमार और संजय कुमार यादव, जंगल वारफेयर के चालक राघवेंद्र नारायण चौबे, पलामू के हवलदार मुमताज खां, जमशेदपुर के विशेष शाखा के इंस्पेक्टर अशोक कुमार राम, विशेष शाखा के इंस्पेक्टर हुलास पुर्ती और देवकी सांगा, एसटीएफ के एसआइ पंकज यादव, जमशेदपुर के एएसआइ राजीव रंजन, चाईबासा के एएसआइ राजेश कुमार, एसटीएफ के एएसआई सोमनाथ पांड्या, जैप-10 के हवलदार प्रद्युम्न गुप्ता औऱ् बालेश्वर यादव, एसटीएफ के हवलदार जीतेंद्र कुमार सिंह और एसटीएफ के हवलदार अरुण कुमार शामिल हैं.

पलामू के प्रकाश रजक को सराहनीय सेवा का सम्मान
सराहनीय सेवा के लिए पलामू के एसआइ प्रकाश कुमार रजक और एसएसपी अभियान गिरिडीह कार्यालय के कमांडेंट कुणाल का चयन किया गया है। 

झारखंड के दो पुलिस अफसरों को केंद्रीय गृह मंत्री पदक
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश के 151 बेहतर अनुसंधानकों को वर्ष 2022 के लिए केंद्रीय गृह मंत्री मेडल की अनुशंसा कर दी है। यह मेडल बेहतर अनुसंधान के लिए प्रति वर्ष दिया जाता है। इस वर्ष झारखंड से सिर्फ दो पदाधिकारियों को बेहतर अनुसंधान के लिए केंद्रीय गृह मंत्री मेडल मिला है। इन पदाधिकारियों में सीआइडी के डीएसपी जेपीएन चौधरी व रांची जिला बल में चान्हो थाने में पदस्थापित महिला दारोगा रूपा बाख्ला शामिल हैं। सीआइडी के डीएसपी जेपीएन चौधरी को गुमला में समेकित जनजाति विकास अभिकरण के सरकारी खाते से फर्जी चेक के माध्यम से नौ करोड़ पांच लाख 16 हजार 700 रुपये की अवैध निकासी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह को पकड़ने व रुपयों की बरामदगी करने के लिए यह मेडल मिला है। उन्होंने बेहतर अनुसंधान की बदौलत एक बड़े रैकेट का खुलासा किया। वहीं, चान्हो थाने की महिला दारोगा रूपा बाख्ला को वहां एक सामूहिक दुष्कर्म की वारदात को सुलझाने के लिए बेहतर अनुसंधान का पदक मिला है।

यह भी पढ़े- शहीद की बेटी बोली-पापा मेरी शादी में आने का वादा कर गए थे...अब तिरंगे में लिपट आ गए, उनकी शहादत पर गर्व है

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios