Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोडरमा में ट्रेन के 53 डिब्बे पटरी से उतरे, दुर्घटना राहत यान के साथ मौके पर पहुंचे अधिकारी, रेल रूट बाधित

धनबाद मंडल के कोडरमा में आज सुबह बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। यहां कोडरमा और मानपुर रेलवे खंड के बीच गुरपा स्टेशन पर कोयले से लदी मालगाड़ी के 53 डिब्बे पटरी से उतर गए।

53 coaches of the train derailed in Koderma officials reached the spot with accident relief vehicle uja
Author
First Published Oct 26, 2022, 11:55 AM IST

कोडरमा(Jharkhand). धनबाद मंडल के कोडरमा में आज सुबह बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। यहां कोडरमा और मानपुर रेलवे खंड के बीच गुरपा स्टेशन पर कोयले से लदी मालगाड़ी के 53 डिब्बे पटरी से उतर गए। बुधवार सुबह 6:24 बजे हुए इस हादसे से रेल प्रशासन के नींद उड़ गई है। दुर्घटना के बाद अप और डाउन लाइन पर रेल यातायात बाधित हो गया। पूर्व मध्य रेलवे के मुताबिक घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। हादसे के कारण कई ट्रेनों का रूट भी बदला गया है। 

जानकारी के मुताबिक बेपटरी हुई मालगाड़ी में कोयला लदा हुआ था, डब्बों के बेपटरी होने से 50 से ज्यादा वैगन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं तो कुछ बिखरे पड़े है। जबकि कई डब्बे एक दूसरे के ऊपर चढ़ गए हैं। बताया जा रहा है कि हावड़ा नई दिल्ली ग्रैंडकार्ड रेलखंड के गुरपा स्टेशन के पास मालगाड़ी का इंजन ब्रेक फेल हो गया जाने के कारण यह हादसा हुआ। इस घटना में लोको पायलट और गार्ड पूरी तरह सुरक्षित है। 

रूट पर रेल यातायात पूरी तरह ठप
घटना के बाद कोयले से लदी सभी वैगन रेलवे लाइन पर बिखर गए। हादसा इतना जोरदार था कि ट्रेन के डिब्बे एक के ऊपर दूसरे चढ़ गए। जोर की आवाज सुनकर आसपास के ग्रामीण रेलवे लाइन की ओर दौड़ पड़े। घटना में रेलवे के ट्रैक्शन के पोल और तार आदि भी टूट चुके हैं। हादसे के बाद रेल प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है। वहीं नई दिल्ली हावड़ा ग्रैंडकार्ड रेलखंड पर गया धनबाद स्टेशन के बीच रेल परिचालन पूरी तरह बाधित हो गया है।

राहत-बचाव कार्य जारी 
धनबाद रेल मंडल के के मुताबिक मालगाड़ी के 53 डिब्बे बेपटरी हुए हैं। मालगाड़ी की ब्रेक जिस समय फेल हुई उसकी स्पीड काफी ज्यादा थी। दुर्घटना के बाद ट्रेन के डिब्बे ट्रैक पर इधर-उधर बिखर कर छतिग्रस्त हो गए हैं। दुर्घटना के बाद धनबाद, गोमो और गया से दुर्घटना राहत यान और अधिकारियों की टीम को घटनास्थल पर भेजा गया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios