Asianet News HindiAsianet News Hindi

धनबाद के निरसा में फिर हुआ भू-धंसान, जमीन में समाई ड्रील मशीन, कई बिजली के पोल गिरे, दहशत में लोग

झारखंड के धानबाद जिलें में जियोलॉजिकल डिस्टरबेंस के कारण साइट पर तीसरा हादसा हुआ। इसके कारण वहां पर ड्रिल मशीन जमीन में समा गई। घटना के बाद से दहशत में लोग अपने घरों से सामान निकाल कर सुरक्षित ठिकानों की तलाश में बैठे हुए है।

dhanbad landslide incident happen in nirsa third time no causalities reported  villagers on fear BCCL officer preparing to shifting them asc
Author
Dhanbad, First Published Aug 18, 2022, 8:58 PM IST

धनबाद (झारखंड). झारखंड के कोयलांचल में हमेशा जमीन धंसने की खबर आते रहती है। आए दिन कोयलांचल के अलग-अलग क्षेत्रों से ऐसी खबरें सूनने को मिलती है। नया मामला धनबाद के निरसा के बीसीसीएल सीबी एरिया की है। यहां गुरुवार सुबह पांच बजे तेज आवाज के साथ जमीन धंस गई। हादसे के दौरान वहां पर खड़ी ड्रील मशीन भी जमीन में समा गई। हालांकि इसके अलावा और कोई नुकसान की सूचना नहीं है। इस हादसे के बाद उस क्षेत्र में रह रहे लोगों में खौफ है। वो भी सुरक्षित ठिकानों की तलाश में अपने घरों से सामान निकाल कर बाहर बैठे हुए हैं। बीसीसीएल अधिकारी इन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी कर रहे हैं। घटना के बाद स्थानीय लोगों में खौफ पसर गया है। अनहोनी की आशंका से स्थानीय लोग काफी चिंतित हैं। 

परियोजना में लगाए गए कई पोल उखड़े
जानकारी के अनुसार भू धसान की इस घटना में परियोजना में लगाए गए कई बिजली के पोल उखड़ गए है। हादसे के वक्त इनमें शॉट शर्किट भी हो गया था। घटना को लेकर बताया जा रहा है कि तेज आवाज के साथ व्यू प्वाइंट जाने वाला रास्तें पर भू धंसान हुई है। यहां पर बगल में ही खड़ी एक ड्रिल मशीन भी जमीन में समा गयी है। घटना के वक्त वहां पर तैनात सुरक्षाकर्मी किसी बड़ी अनहोनी की आशंका से वहां से भाग निकले। 

10 अगस्त से थोड़ी-थोड़ी खिसक रही थी जमीन
घटना को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले 10 अगस्त से ही यहां पर जमीन थोड़ी थोड़ी खिसक रही थी। जिसके बाद अधिकारियों ने वहां पर रह रहे लोगों को दूसरी जगह का शिफ्ट करने का आदेश दे दिया था। अधिकारियों का कहना है कि जियोलॉजिकल डिस्टरबेंस के कारण ऐसा हो रहा है, इस साइट पर यह तीसरा हादसा है। वहीं स्थानीय लोगों की मानें तो कालीमाटी सिम में राष्ट्रीयकरण के पहले खुदाई की गई थी, इसी वजह से अब ये जमीन धंस रही है।

यह भी पढ़े- निलंबित IAS पूजा सिंघल ने बेल के लिए झारखंड हाईकोर्ट में लगाई अर्जी, लेकिन...

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios