Asianet News HindiAsianet News Hindi

वेटलॉस के लिए बेस्ट है गरबा, हाथ-पैर, पेट सबकी चर्बी तेजी पिघलाता है ये डांस

गरबा सिर्फ एक डांस फॉर्म ही नहीं बल्कि यह बेहतरीन एक्सरसाइज भी है, जिससे आप 9 दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे?

5 benefits of Garba dance form in weight loss dva
Author
First Published Sep 28, 2022, 10:49 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : इस समय पूरे देश में नवरात्रि (Navratri 2022) की रौनक नजर आ रही है। जगह-जगह मां दुर्गा के पंडाल सजाए गए हैं। जिनके आसपास लोग गरबा और डांडिया करते हैं। कहते हैं गरबा करने से माता रानी प्रसन्न होती है और अपना आशीर्वाद देती हैं। गुजरात में तो इस गरबे की धूम देखते ही बनती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह गरबा सिर्फ एक डांस फॉर्म नहीं बल्कि एक बेहतरीन एक्सरसाइज भी है जिसमें आपके दिल दिमाग हाथ पैर सभी की एक्सरसाइज होती है। दरअसल, गरबा एक ऐसा डांस फॉर्म है जिसमें बहुत ज्यादा स्टेमिना और एनर्जी की जरूरत होती है और यही चीजें आपको एक्सरसाइज के लिए भी जरूरी होती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि गरबा से कैसे आपकी फुल बॉडी वर्कआउट (garba for weight loss) हो सकती है...

फुल बॉडी की एक्सरसाइज
गरबा करने के लिए आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं है। आपको केवल नौ दिनों के लिए पूरे मन और जोश के साथ गरबा करने की आवश्यकता है। इससे आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है। 9 दिन में ही आप 3-4 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

हाथों की एक्सरसाइज
हर दूसरे डांस फॉर्म की तरह, गरबा में हाथों की बहुत सारी हरकतें होती हैं। जब आप गरबा  के दौरान आगे और पीछे कदम बढ़ाते हैं तो हाथों की आगे-पीछे की हलचल इसे हाथ के लिए एक बेस्ट एक्सरसाइज बनाती है।

अपर बॉडी वर्कआउट
जब आप  गरबा करते है, तो आपने देखा होगा कि इस डांस फॉर्म में आपको डांस के दौरान बार-बार हिलना, झुकना और उठना पड़ता है। ये अपर बॉडी वर्क आउटके लिए शानदार हैं। यह शरीर के लचीलेपन में सुधार करेगा और कोर को भी मजबूत करेगा।

दिल और फेफड़ों के स्वास्थ्य को मजबूत करें
गरबा किसी भी अन्य प्रकार के एरोबिक या जुम्बा की तरह है, जो दिल और फेफड़ों को मजबूत करने का काम करता है। दरअसल, ये आपकी बॉडी को पम्प करता है और आपकी सांस आपके सभी वर्कआउट में एक बड़ी भूमिका निभाती है, जिससे आपकी कोर मसल्स जुड़ती हैं।

फोकस बढ़ाएं
गरबा एक बड़े गोलाकार समूह में और डांडिया के साथ किया जाता है, इसलिए यह आपका ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करता है। यह आपको मानसिक रूप से उपस्थित होने में सहायक है। वैसे भी स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ दिमाग भी जरूरी है।

और पढ़ें: NAVRATRI FASTING:व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी पूरी करेगी ये 8 चीजें, WEIGHT LOSS वाले डाइट में करें शामिल

Diwali Cleaning hacks गंदे पड़ गए हैं स्विच बोर्ड तो इस तरह एक ट्रिक से करें नए जैसे चकाचक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios