Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diwali Cleaning hacks गंदे पड़ गए हैं स्विच बोर्ड तो इस तरह एक ट्रिक से करें नए जैसे चकाचक

क्या आपने दिवाली की सफाई शुरु कर दी है और गंदे स्विच बोर्ड को लेकर परेशान है कि इसे साफ कैसे किया जाए? तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसे साफ करने का आसान तरीका।

Diwali cleaning hacks how to clean dirty switch boards, try this hack dva
Author
First Published Sep 28, 2022, 9:49 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : जैसे-जैसे दिवाली (Diwali 2022) का त्योहार नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे महिलाओं की टेंशन बढ़ती जा रही है कि घर की साफ सफाई (Diwali Cleaning) कैसे की जाएगी। खासकर साल भर से जो इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड साफ नहीं हुए हैं और पूरी तरह से गंदे हो चुके हैं उन्हें साफ करना और टफ काम होता है। ऐसे में आज आपकी इस परेशानी को हम दूर करते हैं और आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स और तरीके जिससे आप आसानी से स्विच बोर्ड को साफ (how to clean dirty switch boards) कर सकते हैं और उसे नए जैसा चकाचक कर सकते हैं।

ऐसे करें स्विच बोर्ड की सफाई
इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड की सफाई करने से पहले सभी स्विच को मेन पावर से बंद कर दें, ताकि सफाई करते समय आपको किसी प्रकार का कोई करंट ना लगे। गंदे स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड  बेहद कारगर होता है, इससे आप घर के सभी स्विच बोर्ड को आसानी से साफ कर सकते हैं। इतना ही नहीं इससे किचन की चिकनाई, जंग के निशान, दरवाजों की कालिख को भी आसानी से साफ किया जा सकता है।

ऐसे करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड  का उपयोग
1. स्विच बोर्ड साफ करने के लिए दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड लिक्विड या पाउडर लें और इसे एक कप पानी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

2. अब इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू का रस डालें और एक स्प्रे बोतल में भर लें।

3. अब जिन भी स्विच बोर्ड की आपको सफाई करनी है उसका स्विच ऑफ करके इसे उसके ऊपर इसे स्प्रे करें और 2 मिनट स्विच बोर्ड पर लगा रहने दें।

4. अब एक क्लीनिंग ब्रश या फिर पुराने टूथब्रश से रगड़ते हुए इसे साफ कर लें और एक कपड़े से पोछ लें। इससे स्विच बोर्ड नए जैसे चमक जाएंगे।


बेकिंग सोडा हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें उपयोग
1. अगर कुछ स्विच बोर्ड बहुत ज्यादा ही गंदे हैं या आपको किचन की चिकनाई साफ करनी है तो एक कप पानी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड  डालें।

2. अब इसमें दो तीन चम्मच बेकिंग सोडा डालकर 5 मिनट से रख दें।

3. अब इस मिश्रण को स्विच बोर्ड पर लगाकर छोड़ दें और पुराने ब्रश से रगड़ते हुए इसे साफ कर लें।

जरूरी बात- स्विच बोर्ड की सफाई करने के बाद 30 मिनट तक मेन स्विच को ऑन ना करें, क्योंकि इससे इसमें नमी हो सकती है और स्विच ऑन करने से आपको करंट लग सकता है। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो आप चप्पल पहन के सारे स्विच ऑन कर सकते हैं।

और पढ़ें: नवरात्रि व्रत के दौरान ऐसा होना चाहिए आप का रूटीन, नौवें दिन तक बने रहेंगे एनर्जेटिक, वजन भी होगा कम

सर्दी में एड़ियों के फटने का डर रहा है सता, तो किचन में मौजूद ये 4 DIY हैक्स से मिलेगा छुटकारा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios