Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्यों झड़ते है आईब्रो के बाल, जानें इसे मोटी और घनी करने के आसान उपाय

घनी और मोटी आइब्रो सभी को पसंद आती है। लेकिन आजकल आइब्रो के बाल भी झड़ने लगे है। ऐसे में हम आपको बताते हैं इसे रोकने के उपाय। 

Beauty care tips how to thicken eyebrow with these five home remedies dva
Author
First Published Sep 19, 2022, 2:13 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : भौंहे यानी कि आइब्रो आपके चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ाती हैं। जिन लोगों की पतली आइब्रो होती हैं वह तो आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल कर अपनी आइब्रो को मोटा कर लेते हैं। लेकिन आजकल और अनहेल्दी लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों की कमी के चलते सिर तो क्या आइब्रो के बाल भी झड़ने लगते हैं और यह पतली हो जाती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आइब्रो के बाल क्यों झड़ते हैं और इसे कैसे आप घना और मोटा कर सकते हैं...

आइब्रो के बाल झड़ने के कारण
1.  35-40 साल के बाद पुरुषों और महिलाओं दोनों के बाल पतले होने लगते है। जब पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं में एस्ट्रोजन असंतुलित हो जाते हैं। ऐसे में सिर, आइब्रो और गुप्तांग के बाल भी झड़ने लगते हैं।

2. लोपेसिया एरीटा नामक एक ऑटोइम्यून बालों के रोम छिद्रों को खोलकर बालों को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन इसकी कमी के कारण बालों का विकास रुक जाता है।

3. बालों के झड़ने में पोषक तत्वों की कमी में एक महत्वपूर्ण कारक है। बायोटिन (विटामिन बी -7), विटामिन सी (कोलेजन विकास), आयरन, विटामिन ई, बी -12, और डी, सिस्टीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी बालों के झड़ने का कारण है।

4.  तनाव और चिंता किसी की शारीरिक स्थिति को बदल सकते हैं, जिसके कारण हार्मोन के स्तर में परिवर्तन होता है और इससे आइब्रो के बाल भी झड़ने लगते हैं।

5. हार्मोन और अन्य घटक जैसे- गर्भावस्था और प्रसव आपके बालों के चक्र को बाधित कर सकते हैं और बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

कैसे कम करें बालों का झड़ना
एलोवेरा

भौंहों के बालों को झड़ने से रोकने और इसे घना बनाने के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद है। बस एलोवेरा के कुछ पत्तों को तोड़ें, रस को अपनी भौहों पर धीरे से मालिश करें और रातभर या कुछ देर के लिए आइब्रो पर लगा रहने दें। फिर नॉर्मल पानी से इसे धो लें।

अरंडी का तेल
कैस्टर ऑयल या अरंडी के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो भौंहों के बालों के विकास में मदद करता है। अरंडी के तेल की कुछ बूंदों से भौंह की मालिश करें। इसे रातभर लगा रहने दें और कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने से आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

नारियल और नींबू
नारियल का तेल और नींबू के रस का मिश्रण आपकी भौहों को फिर से उगाने में मदद करता है। इसके लिए सोने से ठीक पहले अपनी भौहों पर कॉटन बॉल का उपयोग करके नारियल और नींबू का मिश्रण लगाएं।

प्याज
प्याज भौंहों के बालों को घना बनाने में मदद करता है। इसका यूज करने के लिए बस एक प्याज को पीस लें और रस को रुई की मदद से आइब्रो पर लगाएं। अधिक फायदे के लिए इसे रात भर भौंहों पर लगा रहने दें। 

और पढ़ें: ऐसे हुई थी ब्रा पहनने की शुरुआत, पहले हुआ जमकर विरोध फिर दुनिया ने माना महिलाओं के लिए है जरूरी

बेहतर सेक्स लाइफ के लिए करें ये 5 योगासन, 40-50 की उम्र तक एक्टिव रहेंगे आप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios