Asianet News HindiAsianet News Hindi

गणेश चतुर्थी पर ऐसे करें अपने घर का डेकोरेशन, बेहद आकर्षक लगेगी बप्पा की झांकी

गणेश चतुर्थी का त्योहार बस कुछ ही दिन दूर है और लोगों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में अगर आप घर पर बप्पा को लाने की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं, होम डेकोरेशन आइडिया।

best home decoration ideas for ganesh chaturthi 2022 dva
Author
First Published Aug 28, 2022, 4:08 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : इस साल गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi 2022) 31 अगस्त को मनाई जाएगी। इसकी तैयारियां जोरों-शोरों से शुरू हो गई है। घरों और बाजारों में खूब रौनक देखने के मिल रही है। 31 अगस्त से शुरू गणेश उत्सव की समाप्ति 9 सितंबर 2022 को होगी। ऐसे में बप्पा 10 दिनों तक हम सबके बीच विराजमान रहेंगे। इस दौरान लोग घर में भी गणेश को बिठाते हैं। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि मूर्ति और अपने घर को कैसे सजाया जाए, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, बेस्ट होम डेकोरेशन आइडियाज (decoration ideas for ganesh chaturthi)...

फूलों से सजाएं बप्पा का स्थान
कोई भी पूजा पाठ फूलों के बिना पूरी नहीं होती है। ऐसे में गणेश चतुर्थी पर अगर आप गणपति बप्पा को अपने घर लेकर आ रहे हैं, तो उन्हें विराजमान करने वाले स्थान को फूलों से डेकोरेट कर सकते हैं। हालांकि, ताजे फूल 10 दिन तक फ्रेश नहीं रहेंगे। ऐसे में आप आर्टिफिशियल या डेकोरेटिव फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो मुरझाते नहीं है।

एलईडी लाइट्स का करें इस्तेमाल 
गणेश उत्सव रोशनी और जगमगाहट का त्योहार होता है। ऐसे में जिस जगह आप गणपति जी को बिठा रहे हैं वहां पर आकर्षक एलईडी लाइट की सजावट कर सकते हैं। मार्केट में कई प्रकार के एलईडी लाइट उपलब्ध है, जो आपके गणपति पंडाल को बेहद ही आकर्षक बना सकती है।

रंगोली बनाएं 
हिंदू धर्म में रंगोली का विशेष महत्व होता है। किसी भी पूजा पाठ के मौके पर घर के बाहर रंगोली जरूर बनाई जाती है। ऐसे में जब आप गणपति जी की प्रतिमा स्थापित करें, तो वहां फूलों से या रंगों से रंगोली जरूर बनाए। यह शुभ प्रतीक होती है और काफी आकर्षक भी लगती है।

क्राफ्ट पेपर का करें इस्तेमाल 
गणपति जी के पंडाल को डेकोरेट करने के लिए आप क्राफ्ट पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप तरह-तरह की डिजाइन बना सकते हैं जैसे- चिड़िया, स्टार्स या अन्य चीजें। यह दिखने में बहुत ही आकर्षक लगते हैं और आप तरह-तरह के रंगों का इस्तेमाल करके अलग-अलग क्राफ्ट पेपर यूज कर सकते हैं।

रंग बिरंगे दुप्पटों का करें इस्तेमाल 
जिस जगह आप गणपति जी की प्रतिमा स्थापित कर रहे हैं, उसके पीछे आप रंग बिरंगी दुपट्टे से डेकोरेशन कर सकते हैं। यह दिखने में बहुत ही आकर्षक लगता है और आपको एक्स्ट्रा कोई चीज खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके लिए आप अपने साफ और स्वच्छ दुपट्टे से सुंदर डेकोरेशन कर सकते हैं।

इन चीजों का रखें ध्यान
- अपने घर के उत्तर-पूर्व कोने में भगवान गणेश की मूर्ति रखें।

- गणेश चतुर्थी से एक दिन पहले अपने घर को अच्छे से साफ करें। इससे घर में दलिद्रता नहीं आती है। 

- अपने दरवाजे पर एक तोरण और केले के पत्ते जरूर लगाएं।

- बप्पा को भोग लगाने के लिए मोदक और लड्डू तैयार रखें। 

- सुनिश्चित करें कि आप अपने घर पर मिट्टी की मूर्ति लेकर आए और पर्यावरण बचाएं।

ये भी पढ़ें- गणपति बप्पा को करना है खुश, तो उन्हें लगाएं यह पांच अलग तरीके के मोदक के भोग

Hartalika Teej Vrat 2022: चाहती हैं हैंडसम और केयरिंग हसबैंड तो 30 अगस्त को करें ये 4 उपाय

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios