Asianet News HindiAsianet News Hindi

देशभर में देखनी है नौ दुर्गा की धूम, तो एक बार इन जगह पर जरूर लें नवरात्रि का आनंद

नवरात्रि के दौरान अगर आपका कहीं घूमने का प्लान है, तो आप भारत में इन 5 जगहों पर जा सकते हैं यहां पर भव्य तरीके से नवरात्रि का आयोजन किया जाता है।

Best Places To Travel in India On A Budget This Navratri dva
Author
First Published Sep 12, 2022, 11:32 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : भारत में नवरात्रि का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। खासकर शारदीय नवरात्रि (shardiya navratri 2022) में जगह-जगह मां का मूर्तियां स्थापित कर पंडाल लगाए जाते हैं, गरबे का आयोजन किया जाता है और मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया जाता है। ऐसे में इस बार शारदीय नवरात्रि 25 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच पड़ रही है और बीच में लंबी छुट्टियां भी है। ऐसे में अगर आप नवरात्रि का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आप इन जगह पर जाकर एक बार नवरात्रि का उत्सव (places to visit in india on navratri) जरूर देखें। यहां आपको बेहतरीन अनुभव मिलेगा और आप नवरात्रि के ऐसे आयोजन को कभी नहीं भूल पाएंगे...

कोलकाता
बिना किसी संदेह के, कोलकाता नवरात्रि मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नवरात्रि के दौरान, पश्चिम बंगाल के हर कोने में देवी दुर्गा की विशाल मूर्तियां बनाई सकती है और इन्हें बड़े-बड़े पंडालों में लगाया जाता है। कोलकाता में नवरात्रि उत्सव को दुर्गा पूजा या दुर्गोत्सव के रूप में जाना जाता है।

अहमदाबाद
गुजरात की नवरात्रि दुनिया का सबसे बड़ा पारंपरिक नृत्य उत्सव है। इस दौरान 9 दिनों में गुजराती लोग डांडिया और गरबा की धुन पर नाचते हुए चमकीले रंग के कपड़ों में नजर आते हैं। कहते हैं यहां एक बार गरबा नाइट जरूर जाना चाहिए।

वाराणसी
वाराणसी उत्तर प्रदेश में सबसे पवित्र शहरों में से एक है, और यहां नवरात्रि उत्सव को भव्य तरीके से जाता है। यहां हजारों दीये वाराणसी के घाटों को रोशन करते हैं, और रामचरितमानस के मंत्र पूरे शहर में दस दिनों तक गूंजते हैं। उत्तर प्रदेश में नवरात्रि में रामलीला का प्रदर्शन सबसे लोकप्रिय है। इसे देखने के लिए हर साल लाखों लोग यहां पहुंचते हैं।

मैसूर
नवरात्रि के दौरान कर्नाटक घूमने का एक मुख्य कारण मैसूर रॉयल पैलेस देखना है, जो हजारों रोशनी से जगमगाता है। दशहरा, जिसे नदहब्बा उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, एक दस दिवसीय उत्सव है जिसमें पूरे मैसूर में खूब नाच-गाना होता है।

वैष्णो देवी मंदिर जम्मू कश्मीर
नवरात्रि के दौरान माता रानी के दरबार यानी कि श्री वैष्णो देवी मंदिर को भव्य रूप से सजाया जाता है। इस मौके पर यहां करोड़ों लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। कटरा से 14 किलोमीटर दूरी पर ऊंची पहाड़ी पर स्थित वैष्णो देवी धाम में 9 दिनों तक अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसे देखना अपने आप में किसी अद्भुत अनुभव से कम नहीं है।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios