Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना की वजह से दिल्ली की महिलाएं हुईं ज्यादा ‘शराबी’, सर्वे में हैरान करने वाला खुलासा

कोरोना की वजह से इंसानी जिंदगी में काफी बदलाव हुए हैं। तनाव और अकेलापन की वजह से दिल्ली की महिलाओं में शराब के प्रति लगाव बढ़ गया है। सीएडीडी के सर्वे में एक हैरान करने वाला खुलासा हुआ है। 

CADD survey report of delhi women drinking more alcohol since pandemic
Author
First Published Nov 8, 2022, 9:52 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क.कोरोना महामारी (Corona pandemic) के बाद से लोगों के लाइफस्टाइल में काफी बदलाव नजर आए हैं। इसे लेकर कई तरह के सर्वे सामने आए हैं। तनाव और नींद नहीं आने की समस्या बढ़ गई है। अकेलापन और कभी भी कुछ होने वाली सोच लोगों के अंदर बढ़ गई है। पुरुष के साथ-साथ महिलाओं में टेंशन के लक्षण ज्यादा दिखाई देने लगे हैं। दिल्ली में महिलाओं के बीच एक सर्वे किया गया। जिसमें एक हैरान करने वाला खुलासा सामने आया है। यहां 37 प्रतिशत से ज्यादा महिलाओं का मानना है कि पिछले 3  सालों में उनकी शराब की लत में बढ़ोतरी हुई है।

कम्युनिटी अगेंस्ट ड्रंकन ड्राइविंग (सीएडीडी), एक एनजीओ ने एक सर्वे किया। जिसमें यह देखा गया कि महामारी के बाद महिलाओं के ऊपर क्या असर हुआ है। सर्वे में दावा किया गया कि कोविड के बाद महिलाओं के बीच शराब की खपत बढ़ गई है।  इसके पीछे क्या-क्या वजह रही इसे लेकर सवाल किए गए।सर्वे में कहा गया है कि 45 प्रतिशत से अधिक महिलाओं ने कहा कि उनके पीने की आदत बढ़ने का कारण तनाव है। 

खोए हुए वक्त को पाने की कोशिश

सीएडीडी के सर्वे में महामारी, लॉकडाउन, शराब की उपलब्धता में तेजी और खर्च के तरीके में बदलाव को महिलाओं मे शराब की खपत में बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार माना गया है। सर्वेक्षण में शामिल 5,000 महिलाओं में से 37.6 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि उनकी शराब की खपत बढ़ गई है। वहीं, 42.3 प्रतिशत महिलाओं ने अपनी बढ़ोतरी को अधिक छिटपुट और अवसर आधारित माना। वहीं, कुछ लोगों ने माना कि कई लोग खोए हुए वक्त को पाने की कोशिश में शराब का सेवन ज्यादा किया। 

बोर होने की वजह से ज्यादा पीने लगे शराब

वहीं,  34.4 फीसदी महिलाओं का मानना है शराब आसानी से उपलब्ध हो जाती है इसलिए इसका सेवन ज्यादा बढ़ गया है। जबकि 30.1 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि वो बोर हो जाती हैं इसलिए ज्यादा शराब पीती हैं।सीएडीडी के संस्थापक प्रिंस सिंघल ने कहा कि टीवी पर शराब पीने के बारे में अच्छा नजरिया और तनाव को ठीक करने की इसकी क्षमता शराब में बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार दो कारण हैं।

महिला शराब बाजार में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद

सेंटर फॉर अल्कोहल स्टडीज भारत सरकार के अनुसार, अगले पांच वर्षों में महिला शराब बाजार में 25 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। शराब बाजार का गुलाबी होना। शराब के साथ आराम से बैठकर फिल्मों और टीवी का आनंद लेना महिलाएं पसंद करने लगी हैं। ये खुद को पैपर करने का उनका तरीका होता जा रहा है।

और पढ़ें:

ब्लैक डायरी: पति के भाई की गंदी नजर है मुझ पर, कई बार कर चुका है बैड टच

बदसूरत कह के लोग उड़ाते थे मजाक, 18 साल की लड़की ने कमाल का ट्रांसफॉर्मेशन कर दिया करारा जवाब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios