Asianet News HindiAsianet News Hindi

Children's day 2022: अपने बच्चे को सिखाएं ये पांच आदतें और उसके भविष्य को बनाएं और उज्जवल

14 नवंबर को चिल्ड्रंस डे मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप अपने बच्चे को जिंदगी भर के लिए कुछ ऐसा दें जिससे वह अपने भविष्य को साकार कर सके, तो उसे यह पांच आदतें जरूर सिखाएं।

Children day 2022 these five good habits can make kids future even more bright dva
Author
First Published Nov 11, 2022, 8:32 AM IST

रिलेशनशिप डेस्क : हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस यानी कि चिल्ड्रंस डे (Children's day 2022) मनाया जाता है। यह दिन बच्चों के लिए बहुत खास होता है और पेरेंट्स इस दिन अपने बच्चों को तरह-तरह के गिफ्ट्स देते हैं। ताकि उनके बच्चों को स्पेशल फील कराया जा सके। ऐसे में अगर इस चिल्ड्रंस डे को आप और ज्यादा स्पेशल बनाना चाहते हैं, तो गिफ्ट के साथ अपने बच्चों को यह पांच चीजें जरूर सिखाएं और उनमें इन आदतों को डालने की कोशिश करें, ताकि उनका भविष्य और ज्यादा उज्जवल हो और वह कॉन्फिडेंस, आत्मसम्मान और साहस से लबरेज रहे...

रिस्पेक्ट करना
बच्चों को बड़ों की रिस्पेक्ट करना सिखाना बहुत ज्यादा जरूरी है। आप चिल्ड्रंस डे के मौके पर उसे बिठाकर बड़े प्यार से समझा सकते हैं कि कैसे बड़ों का सम्मान करें और उनका अभिवादन करें। बच्चों में अच्छे आचरण उनके भविष्य को और उज्जवल बनाते हैं।

मर्यादित भाषा का प्रयोग करना
बच्चों का मन बहुत कोमल होता है। उन्हें जो चीज जहां से सीखने को मिलती है वह उसे सीख लेते हैं और फिर अपनी जिंदगी में उसी चीज को आत्मसात करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बच्चे किसी के मुंह से गाली गलौज या अपशब्द सुनकर आते है और उसका इस्तेमाल वह घर पर भी करने लगते हैं। ऐसे में आपको उन्हें यह सिखाने की आदत डालनी होगी कि वो इस तरीके के अपशब्द का इस्तेमाल नहीं करें। इससे बचने के लिए आप बच्चों को अच्छी किताबें पढ़ने की आदत डाल सकते हैं ताकि वह बुरे आचरण से दूर रहें।

शेयरिंग इज केयरिंग 
यह बात आपने हर बच्चे की मुंह से सुनी होगी शेयरिंग इज केयरिंग। शेयरिंग का मतलब अपनी चीजें दूसरे के साथ शेयर करना आदि। लेकिन यह तो हम सभी जानते हैं कि बच्चे अपनी चीज देने की में बहुत कतराते हैं। इसके लिए हमें बचपन से ही बच्चों को अपनी चीजें में दूसरों के साथ बांटने की आदत डालनी चाहिए। ऐसे में बड़े होकर उसमें अहम वाली फीलिंग नहीं आती है।

कंट्रोल एंगर 
एंगर यानी कि गुस्सा बच्चों के लिए बहुत घातक हो सकता है। यह बच्चों को एग्रेसिव बनाता है और आगे जाकर उनमें और ज्यादा दिक्कत पैदा कर सकता है। ऐसे में बच्चों के क्रोध को नियंत्रित करने के लिए आप उन्हें पॉजिटिव चीजें सिखाएं। मेडिटेशन कराएं और उन्हें प्रेरणादायक और अच्छे उपदेशों के बारे में बताएं जिन्हें वह सीखें।

अपना काम खुद करना 
अक्सर देखा जाता है कि माता-पिता ओवर पैंपरिंग होते हैं और बच्चों को सारी चीजें लाकर दे देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि बच्चों में शुरू से ही आदत डालनी चाहिए कि वह अपना काम खुद करें। अपने बैग को खुद जमाए। अपने कपड़ों को खुद तह करें। ये सारी आदतें बच्चों में धीरे-धीरे डेवलप करें, ताकि आगे जाकर वह किसी पर निर्भर ना होना पड़ा।

और पढ़ें: चिल्ड्रंस डे पर बच्चों को देना है सरप्राइज, तो उन्हें गिफ्ट करें ये 10 चीजें

childrens day पर बच्चों को करना है इम्प्रेस तो घर में इस तरह से प्लान करें पार्टी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios