Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना का कहर : वर्क फ्रॉम होम के जानें ये रूल्स, नहीं होगी परेशानी

जैसे-जैसे कोराना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है, लोग अपने घरों में ही रहने को मजबूर हो गए हैं। एक जगह ज्यादा लोगों के जुटने से कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है। यही वजह है कि ज्यादातर कंपनियों ने अपने स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी है।

Corona's havoc: Learn these rules for work from home MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 23, 2020, 12:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। जैसे-जैसे कोराना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है, लोग अपने घरों में ही रहने को मजबूर हो गए हैं। एक जगह ज्यादा लोगों के जुटने से कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है। भारत में कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन घोषित किया जा चुका है। अभी यह 31 मार्च तक है, लेकिन अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो लॉकडाउन को बढ़ाया भी जा सकता है। इस दौरान लोगों का बाहर निकल पाना संभव नहीं है, क्योंकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेगा। वहीं, निजी वाहनों से जाने के लिए भी लोगों को इसका उपयुक्त कारण बताना होगा। यही वजह है कि ज्यादातर कंपनियों ने अपने स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी है। वर्क फ्रॉम होम का मतलब है कि जो काम आप ऑफिस में जाकर करते थे, वही अब अपने घर से करेंगे। इस दौरान मेल, फोन और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आपको अधिकारियों से संपर्क में रहना पड़ सकता है। बहुत से लोग वर्क फ्रॉम होम को लेकर ढीला-ढाला रवैया अपनाते हैं और मन-मर्जी से काम करने लगते हैं। लेकिन वर्क फ्रॉम होम की सुविधा का मतलब यह नहीं है कि आप ऑफिस के अनुशासन को भूल जाएं। वर्क फ्रॉम होम के तहत कुछ खास बातों का ख्याल रखना जरूरी है। इससे आपको भी परेशानी नहीं होगी और ना ही आपके अधिकारियों को, साथ ही काम भी सुचारु रूप से चलता रहेगा।

1. ऑफिस के समय का ध्यान रखें
वर्क फ्रॉम होम सुविधा का यह मतलब नहीं कि आप अपनी मर्जी से जब चाहें, काम शुरू करें और खत्म करें, बल्कि इस दौरान भी आपको अपने ऑफिस के समय का ध्यान रखना होगा। आप जिस वक्त ऑफिस पहुंचते थे और जिस समय से काम शुरू करते थे, उस टाइम शेड्यूल को जरूर फॉलो करें। ऐसा करने से आपको अपना काम पूरा करने में सुविधा होगी। यह मत सोचें कि वर्क फ्रॉम होम की सुविधा मिलने से आप मनमानी कर सकते हैं। अधिकारियों की नजर हमेशा आप पर बनी रहती है और ये इस बात को बखूबी समझते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। 

2. दूसरी चीजों में ध्यान न भटकाएं
वर्क फ्रॉम होम की सुविधा मिलने का यह मतलब नहीं कि आप काम करते हुए टीवी देखने में लग जाएं या काम करते हुए इधर-उधर की बातें फैमिली मेंबर्स या दोस्तों से करें। इससे आपका ध्यान बंट जाएगा और आप ठीक से काम नहीं कर पाएंगे। जब आप अपना काम पूरा नहीं करेंगे तो इसे लेकर बॉस आपसे पूछताछ कर सकते हैं। इसलिए घर के लोगों को और दूसरे लोगों को अपने वर्क शेड्यूल के बारे में बता दें, ताकि वे आपको डिस्टर्ब नहीं कर सकें और आप अपना काम समय से पूरा करें।  

3. काम करने के लिए जगह तय करें
वर्क फ्रॉम होम का यह मतलब नहीं कि आप जहां मर्जी हो, वहीं लैपटॉप लेकर काम करना शुरू कर दें। ढंग से काम करने के लिए आपको किसी जगह पर चेयर और टेबल लगानी होगी, ताकि आप आराम से काम कर सकें और ऑफिस जैसा फील कर सकें। चेयर ऐसी होनी चाहिए कि लंबे समय तक काम करने के दौरान आपको पैरों, पीठ और कमर में दर्द न हो और आप आरामदेह स्थिति में काम कर सकें। 

4. घर के कपड़ों में नहीं रहें
बहुत से लोग सोचते हैं कि जब वर्क फ्रॉम होम के तहत काम कर रहे हैं तो कौन देखने जा रहा है, घर के ही कपड़े में काम करते हैं। ऐसा करना ठीक नहीं होगा। वर्क फ्रॉम होम के तहत भी काम शुरू करने से पहले जब ऑफिस जाने वाले कपड़े पहनेंगे तो ज्यादा चुस्त-दुरुस्त महसूस करेंगे। हो सकता है, आपको अचानक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल होना पड़े। अगर आप घर के कपड़ों में रहेंगे तो जल्दी से तैयार हो पाना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा। इसलिए वर्क फ्रॉम के दौरान भी उसी तरह रहें, जैसे ऑफिस में रहते थे। वर्क फ्रॉम होम के तहत सिर्फ आपके काम करने की जगह बदली है, काम करने का तरीका नहीं बदला है।

5. बच्चों को बता दें आप बिजी हैं
जब आप घर से काम करते हैं तो आपके छोटे बच्चे इसकी गंभीरता को समझ पाने में असमर्थ होते हैं। वे बार-बार आपके पास आएंगे और ऐसी एक्टिविटीज करेंगे कि आपका ध्यान भंग होगा। इसलिए बच्चों को समझा दें कि आप ऑफिस के जरूरी काम कर रहे हैं और कब तक इसमें लगे रहेंगे। बच्चे आपको डिस्टर्ब नहीं कर सकें, इसके लिए उन्हें भी किसी काम में लगा दें। 

6. इन बातों का रखें खास ख्याल
कोरोना वायरस का संक्रमण बेहद खतरनाक होता है, लेकिन इसे लेकर ज्यादा चिंतित नहीं रहें। चिंता से सिर्फ परेशानी बढ़ेगी। बहुत जरूरी हो तभी बाहर निकलें। सुरक्षा उपायों को अपनाना भूले नहीं। स्ट्रेस से बचने की कोशिश करें। समय पर ऑफिस काम पूरा करें और इसके बाद चाहें तो एंटरटेनमेंट के लिए ऑनलाइन कोई मूवी देखें या गेम खेलें। फैमिली मेंबर्स के साथ टाइम स्पेंड करें। समय से सोएं और पूरी नींद लें। हेल्दी डाइट लें। एल्कोहल और स्मोकिंग से बचें। अगर स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत हो रही हो तो तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अपने अधिकारियों को भी इसके बारे में जानकारी दें।     

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios