Asianet News HindiAsianet News Hindi

लॉकडाउन में हुआ कुछ ऐसा, घर को छोड़ वैन से निकल पड़े दुनिया घूमने कपल, अब तक इतने देशों की कर चुके हैं यात्रा

एक कपल ने वैन के अंदर ही खूबसूरत दुनिया बसा लीं और पूरी दुनिया घूमने निकल गए। अब तक उन्होंने कई देशों का सफर तय कर लिया है। कम खर्च में पूरी दुनिया के सैर पर निकले कपल की कहानी जानते हैं।

Couple traumatized by lockdown settled lifestyle to travel the world in a van NTP
Author
First Published Nov 20, 2022, 12:36 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. 26 साल के एडेल डिगल (Adele Dingles) पेशे से फोटोग्राफर हैं। वहीं उनकी पार्टनर 26 सला की थोरिन टोड (Thorin Toz) वीडियग्राफर हैं। यूके के रहने वाले कपल को कोविड लॉकडाउन में काफी संघर्ष करना पड़ा। इनके दिमाग पर भी इसका असर पड़ा। जिसके बाद इन्होंने अपनी ती बेडरूम वाले घर को छोड़कर वैन में अपना आशियाना बना लिया। वो अब खानाबदोश जीवन शैली जी रहे हैं। कपल 23 फुट लंबी व्हीलबेस स्प्रिंटर वैन में दुनिया का सैर करने निकले हैं।

एडेल और थोरिन 6,78,406.61 (£7,000) खर्च के वैन ली। बिजली के लिए सौर बैटरी का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा इस वैन को घर में बदलने के लिए 12,59,897.99 (£ 13,000) रुपए खर्च किए। अब तक कपल ने कुल 20,000 मील की यात्रा की है। वो फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम, इटली और लक्जमबर्ग घूम चुके हैं। हालांकि फिलहाल वो यूके में हैं ताकि कुछ पैसा कमाकर फिर से यात्रा पर निकले।

कम पैसों में कर रहे हैं दुनिया की सफर

एडेल बताते हैं कि हम कई तरह की शूटिंग करते हैं। इसके अलावा कम पैसे खर्च करते हैं ताकि वैन के ईधन और भोजन को कवर किया जा सके। अभी कुछ पैसा कमाने के लिए यूके में आए हैं। अगले 9 महीने के भीतर हम  स्पेन, पुर्तगाल, फ्रांस, ग्रीस, अल्बानिया, बुल्गारिया, तुर्की और कैनरी द्वीप समूह की यात्रा करेंगे।

ADHD पीड़ित हूं, लेकिन अब बेहतर महसूस करता हूं

एडेल कहते हैं कि वैन में रहने की वजह से जान बच गई। क्योंकि अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिस्ऑर्डर (ADHD) से पीड़ित हैं। लॉकडाउन ने उन्हें डरा हुआ बना दिया था। जो नए अनुभव को महसूस नहीं करना चाहता था। लेकिन लॉकडाउन ने लाइफस्टाइल के बारे में सोचने पर मजबूर किया और वो सड़क के जरिए दुनिया घूमने का फैसला किए। एडेल ने कहा, 'दिन बीतते गए और मैं वैन में रह रहा था और मुझे लगा कि मुझमें कुछ बदल गया है। मेरा शरीर और दिमाग दोनों ठीक हो रहे थे। 

सौर ऊर्जा से पैदा करते हैं बिजली

कपल वैन में सौर ऊर्जा पैदा करते हैं ताकि वैन में बिजली की सप्लाई बनी रहें। हालांकि सड़क यात्रा के दौरान उन्हें कुछ तकलीफों का भी सामना करना पड़ता है। जैसे कभी-कभी वो रास्ता भटक जाते हैं। सड़क पर रात गुजारते वक्त अजीबो गरीब शोर का सामना करते हैं। एडले बताते हैं कि हमारे वैन में अभी शॉवर की सुविधा नहीं है। लेकिन आगे इसमें लगाने के लिए सोच रहे हैं। फिलहाल  हम स्विमिंग पूल, ट्रक स्टॉप इत्यादि जैसे कई स्थानों पर उपलब्ध सार्वजनिक शावर का उपयोग करते हैं।

एडेल कहते हैं कि हमें एक आकर्षक कार, महंगे कपड़े, सबसे अच्छे होटल या विला की जरूरत नहीं है। हम बस  पहियों पर अपने छोटे से घर, हमारे कैमरे, खुली सड़क और एक-दूसरे की ज़रूरत है। हम यादों को बनाने और खुशी खोजने के लिए बाहर जाते हैं।

और पढ़ें:

गले में खराश भी है जानलेवा बीमारी के संकेत, वक्त रहते इस साइलेंट किलर को बचाने

Fifa World Cup 2022: शिपिंग कंटेनर रूम में फैंस के लिए शानदार व्यवस्था, परोसे जाएंगे ये 7 तरह के पकवान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios