Asianet News HindiAsianet News Hindi

अपनाएं ये 5 तरीके, वर्क फ्रॉम होम में नहीं महसूस होगा तनाव

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के कारण अब कई कंपनियों ने अपने स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन दे दिया है। कुछ लोगों को लगता है कि वर्क फ्रॉम होम बहुत आसान है, लेकिन जिन लोगों को रोज दफ्तर जाकर काम करने की आदत पड़ गई है, उन्हें घर से काम करने में कई बार काफी तनाव का सामना करना पड़ता है।

Follow these 5 ways, stress will not be felt in work from home MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 28, 2020, 7:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के कारण अब कई कंपनियों ने अपने स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन दे दिया है। कुछ लोगों को लगता है कि वर्क फ्रॉम होम बहुत आसान है, लेकिन जिन लोगों को रोज दफ्तर जाकर काम करने की आदत पड़ गई है, उन्हें घर से काम करने में कई बार काफी तनाव का सामना करना पड़ता है। कई लोग घर से काम करते हुए कई तरह की कठिनाई महसूस करते हैं। अक्सर वे चिंता और ज्यादा दबाव महसूस करने लगते हैं। इसकी वजह ये है कि घर का और दफ्तर का माहौल बिल्कुल अलग होता है। ऑफिस में लोग अपने साथ काम करने वालों से बातचीत भी करते हैं और किसी तरह की समस्या आने पर सहकर्मियों से सहयोग भी ले सकते हैं। वहीं, घर से काम करते हुए उन्हें कई तरह की दिक्कतें होती हैं। कभी बच्चे शोर मचाते हैं तो कभी रसोई से खटपट की आवाजें सुनाई पड़ती हैं। फिर भी कुछ तरीके अपना कर आप छोटी-मोटी समस्याओं को दूर रख सकते हैं। 

1. प्रैक्टिकल अप्रोच रखें
घर से काम करते हुए कुछ कठिनाइयां तो स्वाभाविक हैं, पर आप अपना अप्रोच प्रैक्टिल रखें। जैसी परिस्थिति हो, उसी के हिसाब से काम करें। अगर आप दफ्तर जैसा माहौल चाहेंगे तो यह संभव नहीं है। घर में जहां भी आपको ज्यादा सुविधाजनक लगे, वहीं बैठ कर काम करें। 

2. बीच में लें ब्रेक
अगर आप काम जल्दी निपटा कर आराम करने की इच्छा रखते हैं तो यह ठीक नहीं है। ऑफिस के टाइम शेड्यूल को फॉलो करते हुए बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और काम पर फोकस करें। यह नहीं सोचें कि जब घर से ही काम करना है तो जल्दी करें या देर से, क्या फर्क पड़ता है। इससे समस्या बढ़ेगी और आप तनाव में आ सकते हैं। 

3. मेडिटेशन और योग जरूर करें
तनाव से बचने का सबसे बेहतर तरीका मेडिटेशन और योग है। काम शुरू करने के पहले आप थोड़ा समय नियमित तौर पर इसमें दें। इससे आपका दिमाग फ्रेश रहेगा और आप अनावश्यक चिंता से बचेंगे। यह बात समझ ले कि लॉकडाउन की वजह से काम खत्म कर लेने के बाद भी आप बाहर नहीं जा सकते। ऐसे में, मानसिक रूप से मजबूत रहना जरूरी है। 

4. काम करने की जगह को साफ-सुथरा रखें
घर में काम करने के लिए जो जगह आपने तय की है, उसे साफ-सुथरा रखें। वहां घरेलू सामान नहीं फैलाएं। हो सके तो वहां मेज पर गुलदस्ते रख लें। ताजे फूल नहीं मिलें तो कोई बात नहीं, प्लास्टिक के फूलों से ही काम चलाएं। इससे बेहतर महसूस होगा।

5. बच्चों को प्यार से समझाएं
अगर काम करने के दौरान आपके पास बच्चे आते हैं तो उन्हें झिड़के नहीं। इससे उन्हें बुरा लगेगा। छोटे बच्चे झिड़कने और डांटने पर रोने भी लगते हैं। इससे आप और भी ज्यादा डिस्टर्ब हो जाएंगे। आप उन्हें प्यार से समझाएं। फिर वे आपको तंग नहीं करेंगे और आप अपना काम आराम से कर पाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios