Asianet News HindiAsianet News Hindi

छोटा सा मेथी दाना बालों के लिए है रामबाण, सफेद बाल से लेकर झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair care tips: अगर आप भी झड़ते बाल, कमजोर बाल, बालों के असमय सफेद होने और मुरझाए बालों से परेशान हैं, तो आज आपकी समस्या का समाधान करते है और आपको बताते हैं कि किचन में रखा छोटा सा मेथी दाना कैसे बालों के लिए रामबाण साबित हो सकता है।

Hair care tips: how to use Fenugreek seeds for white hair, hair fall and more hair problems dva
Author
New Delhi, First Published Apr 26, 2022, 9:25 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क: बाल (Hair) हमारे शरीर की सबसे खूबसूरत चीजों में से एक है। लंबे और खूबसूरत बाल हर लड़की की ख्वाहिश होती है। यहां तक कि लड़कों का कॉन्फिडेंस भी अच्छे बालों से आता है। अगर हमारे बाल मुरझाए हुए सफेद और भद्दे दिखें तो हमारा सेल्फ कॉन्फिडेंस अपने आप कम हो जाता है। ऐसे में बालों का हेल्दी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में असमय बालों का सफेद होना, प्रदूषण के चलते बालों का झड़ना और ड्राई और डेंड्रफ होना आम बात है। इससे बचने के लिए लोग पार्लर में जाकर ना जाने कौन-कौन से ट्रीटमेंट करवाते हैं लेकिन फायदा कुछ नहीं होता है। ऐसे में हम आपको बता दें कि हमारे किचन में मौजूद छोटे से मेथी दाने (Fenugreek seed) के फायदों के बारे में, जो हमारे बालों की समस्या का समाधान है...

मेथी के दाने में मौजूद पोषक तत्व
मेथी दाने में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व मौजूद होते है, जो इसे एक सुपर फूड बनाते है। ये शुगर कंट्रोल करने से लेकर बालों के लिए भी रामबाण है।

ऐसे करें मेथी दाने का प्रयोग
बालों पर मेथी दाने का प्रयोग आप कई तरह से कर सकते हैं। आप इसका पाउडर बनाकर इसके पेस्ट को हेयर मास्क की तरह अपने बालों में लगा सकते हैं या फिर मेथी दाने को जिस पानी में आप भिगो रहे हैं उस पानी का इस्तेमाल हेयर वॉश के लिए आप कर सकते हैं। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी। इसके अलावा मेथी दाने को आप अपने रेगुलर ऑयल में मिलाकर इस तेल का उपयोग बाल धोने से पहले अपने सिर में मसाज करने के रूप में करें।

मेथी दाने के फायदे
1. अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आप मेथी दाने को नारियल पानी तेल में मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मेथी दाने का पाउडर बना लें और इस पाउडर को नारियल तेल में मिक्स करके बालों की जड़ों में लगाएं। इससे आपके बाल झड़ने की समस्या दूर होगी साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।

2. इसके अलावा मेथी दाना बालों को मजबूत करने का भी काम करता है। इसके लिए दो चम्मच मेथी दाने को पानी में उबाल लें। फिर गुनगुना होने पर इस पानी को छानकर अपने बालों में लगाएं और कुछ देर रखने के बाद से नॉर्मल शैंपू से बाल धो लें। ऐसा करने से बालों को मजबूती मिलती है।

3. आजकल कई लोग सफेद बाल की समस्या से परेशान होते हैं। असमय लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं, इससे बचने के लिए आपको नींबू और मेथी दाने का उपयोग करना चाहिए। मेथी दाने के पाउडर को नींबू के रस में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक लगाएं और आधे घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें। इसके बाद नार्मल पानी से अपने बालों को धो लें। 2 से 3 महीने तक हर हफ्ते ऐसा करने से आपके सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

4. मेथी दाना बालों की ग्रोथ के लिए भी काम करता है। इसके लिए मेथी दाने को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह पानी के साथ मेथी को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में 15 मिनट का लगा कर छोड़ दीजिए, फिर साफ पानी से बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 दिन करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते है।

5. मेथी दाना बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने का भी काम करता है। इसके लिए गुड और मेथी दाने को अपनी डाइट में शामिल करें। सुबह उठकर मेथी दानों को गुड़ के साथ खाएं, इससे बालों की ग्रोथ होती है और बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं।

इसे भी पढ़ें- weight loss tips: क्या आप भी अपने बढ़े हुए वजन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें यह 5 सुपर ड्रिंक

कूड़ा समझ कर जिस आम की गुठली को फेंक देते हैं आप, उसके फायदे जानकर दंग रह जाएंगे

मीठे तरबूज को पहचानने की निंजा टेक्निक, दुकानदार नहीं बना पाएगा बेवकूफ और आप खरीद लेंगे पका और मीठा फल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios