Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिना लिपस्टिक के ही गुलाबी हो जाएंगे लिप्स, जाने काले होठों को साफ करने के उपाय

क्या आप भी काले, फटे हुए और मुरझाए होठों से परेशान रहते हैं, जिसके चलते आपका पूरा लुक ही खराब हो जाता है? तो आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसे तरीके जिससे आप सुंदर मुलायम और गुलाबी लिप्स पा सकते हैं।
 

How to clean dark lips and get pink and soft lips dva
Author
First Published Sep 29, 2022, 3:29 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : अक्सर हम अपने चेहरे और बालों की तो केयर कर लेते हैं। लेकिन सबसे जरूरी हिस्सा हमारे होठों को छोड़ देते हैं। इस पर अल्कोहल बेस वाली लिपस्टिक लगा लेते हैं या फिर धूम्रपान करते हैं। जिससे यह होंठ काले पड़ जाते हैं। इतना ही नहीं धूल, मिट्टी, प्रदूषण और ठंड आते ही होंठ फटने लगते हैं। ऐसे में लोगों का सवाल रहता है कि कैसे हम मुलायम और गुलाबी लिप्स पा सकते हैं? तो चलिए आज आपकी इस समस्या को दूर करते हैं और आपको बताते हैं ऐसी होम रेमेडीज जिससे आप कुछ ही दिन में बच्चों की तरह मुलायम और गुलाबी होंठ पा सकते हैं....

नारियल का तेल 
नारियल का तेल बेहतरीन मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है। अगर आप अपने होठों को मुलायम और गुलाबी बनाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले अपनी उंगली पर थोड़ा सा तेल लेकर इससे अपने होठों की मसाज करें और इसे अपनी नाभि पर भी लगाएं। इससे आपके होंठ ना ही फटेंगे और इसका कालापन भी दूर होगा।

एलोवेरा जेल 
लगभग हर इंसान अपने चेहरे और बालों पर एलोवेरा का इस्तेमाल करता है। इससे बालों में शाइन आती है चेहरे पर ग्लो आता है। ठीक इसी तरह एलोवेरा का इस्तेमाल होठों पर करने से होंठ के कालेपन को दूर किया जा सकता है। दरअसल, एलोवेरा में एलोइन नामक तत्व पाया जाता है, जो पिगमेंटेशन को कम करता है। इसके लिए आधा चम्मच एलोवेरा जेल को अपने होठों पर लगाएं। कुछ देर ऐसा ही रहने दें और सादे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपके काले होंठ फिर से गुलाबी होने लगेंगे।

खीरे का रस 
खीरा में ऑक्सीडेंट और सिलिका जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो होठों के कालेपन को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप खीरे को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें और इसे रुई की मदद से अपने होंठ पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए रहने दें या रात भर ऐसे ही छोड़ दें और देखें कि कैसे कुछ ही दिनों में आपके होठों का रंग गुलाबी हो जाता और यह मुलायम भी हो जाते हैं।

हल्दी 
जी हां, हल्दी का इस्तेमाल करने से भी होठों के काले रंग को दूर किया जा सकता है। दरअसल हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो कालेपन को दूर करता है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी या शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने होठों पर लगाएं। जब भी सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इस तरह से आपके होठों का कालापन दूर हो जाता है।

और पढ़ें: नहीं चढ़ेगा आंखों पर चश्मा, बाज से भी तेज होगी नजर, डाइट में शामिल करें ये चीजें

टाइट अंडरवियर पहनने से लेकर जकूजी में नहाने से कम हो सकते है पुरुषों के स्पर्म काउंट, जानें इसके कारण

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios