Asianet News Hindi

लॉकडाउन में सोशल मीडिया का करें पॉजिटिव यूज, इन 5 बातों पर जरूर दें ध्यान

कोरोना वायरस की महामारी की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगा है। इस दौरान लोगों के लिए घर में समय बिता पाना मुश्किल हो रहा है। 

Make positive use of social media in lockdown, must pay attention to these 5 things MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 30, 2020, 4:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस की महामारी की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगा है। इस दौरान लोगों के लिए घर में समय बिता पाना मुश्किल हो रहा है। देखने में आ रहा है कि इस समय लोग सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं। सोशल मीडिया का यूज करने से समय तो कट जाता है, लेकिन इस पर ज्यादा एक्टिव रहना कई लिहाज से अच्छा नहीं माना गया है। कुछ साइकोलॉजिस्ट्स का मानना है कि सोशल मीडिया का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। बहरहाल, लॉकडाउन के दौरान अगर आप सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हों, तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

1. नेगेटिव कमेंट नहीं करें
सोशल मीडिया, खासकर फेसबुक पर जब आप एक्टिव होते हैं तो किसी की पोस्ट पर सोच-समझ कर कमेंट करें। अगर किसी की पोस्ट आपको पसंद नहीं आ रही हो, तो जरूरी नहीं कि आप कमेंट करें ही। आप चुपचाप वहां से निकल जा सकते हैं। नेगेटिव कमेंट करने से वाद-विवाद होने का डर रहता है। इससे बदमजगी बढ़ती है। अगर कोई पोस्ट आपको पसंद आती हो तो उस पर पॉजिटिव कमेंट करें। इससे रिलेशन ठीक बने रहते हैं।

2. विवादास्पद पोस्ट से बचें
ऐसी पोस्ट से दूरी बना कर रखें जिनसे कोई विवाद पैदा हो सकता हो। अगर आपको लगता है कि किसी की पोस्ट गलत है, उसमें जो फैक्ट्स दिए गए हैं, वे सही नहीं हैं तो आप किसी तरह का रिएक्शन नहीं दें। बेहतर होगा कि इस तरह की पोस्ट को इग्नोर कर दें। खुद भी कोई पोस्ट करने के पहले ठीक से देख लें कि उससे कहीं कोई विवाद तो पैदा नहीं हो सकता है। 

3. एंटरटेनमेंट पर दें जोर
सोशल मीडिया एंटरटेनमेंट का एक बड़ा जरिया है। इस पर आप ऐसे पोस्ट करें, जिन्हें पढ़ने के बाद दूसरे लोगों को मजा आए। आप कोई छोटी कहानी, कविता या चुटकुला शेयर कर सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि इससे किसी की भावनाएं आहत न हों। सोशल मीडिया पर आपसे सैकड़ों लोग जुड़े होते हैं, इसलिए लोगों की भावनाओं का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

4. कोरोना से संबंधित अफवाहों से बचें
सोशल मीडिया पर कोरोना महामारी से संबंधित तरह-तरह की पोस्ट की जा रही हैं। इनमें ज्यादातर पोस्ट्स में तथ्य सही नहीं होते। कुछ तो महज अफवाह साबित होती हैं। इसलिए इनसे बचें। कोरोना से संबंधित जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन और यूनिसेफ की वेबसाइट से लें। मीडिया में भी इससे संबंधित प्रामाणिक जानकारी होती है।

5. जल्दी किसी को ब्लॉक नहीं करें
सोशल मीडिया पर ब्लॉक का ऑप्शन होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल काफी सोच-समझ कर ही करना चाहिए। किसी से अहसमति का होना स्वाभाविक है। इसका यह मतलब नही है कि आप गुस्से में आकर तुरंत ब्लॉक कर दें। ब्लॉक उन लोगों को किया जाता है, जो सोशल मीडिया पर आपको परेशान करने लगे हों या जो ट्रोलर और असामाजिक तत्व हों। अगर आप मामूली असहमति पर दोस्तों को ब्लॉक करने लगेंगे तो आपकी इमेज खराब हो सकती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios