Asianet News HindiAsianet News Hindi

Art Collection:माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन के आर्ट कलेक्शन की हुई नीलामी, 1 बिलियन डॉलर की हुई कमाई

Worlds Most Expensive Art Collection: दुनिया के सबसे महंगे आर्ट कलेक्शन की नीलामी हुई। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक स्वर्गीय पॉल एलेन के आर्ट कलेक्शन की कमाई जानकर दंग रह जाएंगे। 

most expensive art auction late Microsoft co founder Paul Allens art collection earns record 1 billion dollar NTP
Author
First Published Nov 10, 2022, 11:43 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क.दुनियाभर में आर्ट और पेंटिंग्स के शौकीन लाखों लोग हैं। इसी में एक नाम माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन (Paul Allen) का भी था। जिनके पास दुनिया भर के सबसे महंगे आर्ट कलेक्शन थे। उनके गुजरने के बाद उनके आर्ट कलेक्शन की नीलामी की गई। नीलामी की रकम जानकर होश उड़ जाएंगे। इसे दुनिया का सबसे महंगा कला नीलामी (Art collection) कह सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पॉल एलेन का आर्ट कलेक्शन के ऑक्शन के बाद की कमाई 1 बिलियन डॉलर यानी  पौने एक खबर रुपये से ज्यादा है। 

ऑक्शन में इतिहास के कुछ बड़े कलाकारों की कलाकृतियों को नीलामी के लिए रखा गया था। न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में नीलामीकर्ता क्रिस्टी के मुख्यालय में दो दिवसीय ऑक्शन रखा गया है। ऑक्शन के पहली शाम ने रिकॉर्ड तोड़ दिया।पेटिंग 'लेस पॉज़ियस, एन्सेम्बल(Les Poseuses, Ensemble (Petite version) सबसे महंगी बिकी। 149 मिलियन डॉलर में इसकी नीलामी की गई। 

most expensive art auction late Microsoft co founder Paul Allens art collection earns record 1 billion dollar NTP

पॉल सेज़ेन  (Paul Cézanne's) की 'ला मोंटेगने सैंट-विक्टोइरे'(La Montagne Sainte-Victoire) 137.8 मिलियन डॉलर में नीलाम किया गया।  विंसेंट वैन गॉग ( Vincent Van Gogh) की  'वेर्जर एवेक साइप्रेस' (Verger Avec Cyprès) को 117.2 मिलियन डॉलर में बेचा गया। इसके अलावा नीलामी में पॉल गाउगिन की 1899 में बनाई गई ऑयल पेंटिग'मैटरनिट II' ('Maternité II') को 06 मिलियन डॉलर में बेचा गया ।

कुल मिलाकर ऑक्शन में  हेनरी-एडमंड क्रॉस, हेनरी ले सिडानेर, वैन गॉग, क्लाउड मोनेट और जैस्पर जॉन्स जैसे कलाकारों की 150 से अधिक  आर्ट कलेक्शन शामिल थे।पॉल एलन का आर्ट कलेक्शन मैकलोवे संग्रह द्वारा निर्धारित पिछले रिकॉर्ड को छोटा बना दिया है।  मैनहट्टन रियल एस्टेट मुगल हैरी मैकलोवे और उनकी पूर्व पत्नी लिंडा के आर्ट कलेक्शन को इस साल की शुरुआत में 922 मिलियन डॉलर में नीलाम किया गया था।

most expensive art auction late Microsoft co founder Paul Allens art collection earns record 1 billion dollar NTP

बता दें कि एलन ने 1975 में बिल गेट्स के साथ माइक्रोसॉफ्ट की सह-स्थापना की थी।15 अक्टूबर 2018 को सीएटल में नॉन-हॉजकिन लिंफोमा से पीड़ित पॉल एलन की मौत हो गई। वो 65 साल के थे। एलन को आर्ट का बहुत शौक था। वो 1990 के दशक से आर्ट कलेक्शन को तैयार कर रहे थे। 
उन्होंने काफी मेहनत से शानदार आर्ट कलेक्शन तैयार किया था। 1098 में पॉल ने हेल्थ का हवाला देते हुए माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft को छोड़ दिया) था। लेकिन कला में निवेश करना जारी रखा।

और पढ़ें:

Alzheimer’s: अल्जाइमर छीन लेता है यादों का खजाना, जानें इसके शुरुआती लक्षण और ट्रीटमेंट

एयर पॉल्यूशन से Heart Attack का खतरा, शोधकर्ताओं ने दी चेतावनी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios