Asianet News HindiAsianet News Hindi

Navratri Kanya Puja: कन्याओं को पूजन के दौरान दें ये 5 चीजें, मां दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद

gift for kanya pujan : शारदीय नवरात्रि का मंगलवार को अंतिम दिन हैं। नवमी को कन्यापूजन के बाद इसका समापन किया जाता है। कन्यापूजन करने के बाद उन्हें कुछ उपहार दिए जाते हैं। वो उपहार मां का आशीर्वाद होता है।

Navratri Kanya Puja navami 2022 5 gift give girls maa durga blessing you NTP
Author
First Published Oct 3, 2022, 5:00 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. नवरात्रि का पवित्र त्योहार मंगलवार यानी 4 अक्टूबर को संपन्न हो जाएगा। माता के भक्त कन्या पूजन की तैयारी कर रहे हैं। हिंदू धर्म के मुताबिक नवरात्रि का पूजन तब तक सफल नहीं माना जाता है जब तक कि 9 कन्याओं को नहीं पूजा जाता है। कहा जाता है कि कन्या पूजन से माता खुश होती हैं और आशीर्वाद देती हैं। इस दिन 10 साल के उम्र तक वाली बच्चियों की पूजा की जाती है भोजन खिलाने के बाद उन्हें गिफ्ट यानी उपहार दिया जाता है। आइए बताते हैं वो पांच चीजें जिसे कन्या पूजन के दौरान देना चाहिए।

लाल रंग के कपड़े-कन्या पूजन के दौरान बच्चियों को आप लाल रंग के कपड़े गिफ्ट में दे सकते हैं। अगर आप इसे देने में असमर्थ हैं तो लाल रंग की चुनरी भी दे सकते हैं। कहते हैं मां दुर्गा को लाल रंग बहुत पसंद है।

ऋंगार सामग्री- नवरात्रि पूजन में कन्याओं को श्रृंगार की सामग्री देनी चाहिए। सबसे पहले माता को श्रृंगार चढ़ाएं। फिर उसे कन्याओं को दें। श्रृंगार में लाल चूड़ी, काजल, बिंदी, मेहंदी, जैसी चीजें रखें।

मिठाई- कन्याओं को मिठाई का सेवन जरूर कराएं। आप सूजी का हलवा , आटे का हलवा या फिर कोई मिठाई बनाकर माता रानी के भोग लगाए और फिर इसे कन्याओं को परोसे। ऐसा करने से आपका गुरु ग्रह मजबूत होता है।

फल- ज्योतष शास्त्र के अनुसार कन्याओं को भोजन करवाते समय उन्हें फल प्रदान करना चाहिए। केला और नारियल को शुभ माना गया है। नारियल मां देवी को पसंद है वहीं, केला विष्णु भगवान को प्रिय है। इसलिए आप बच्चियों को केला और नारियल दे सकते हैं।

चावल या जीरा- शास्त्रों के अनुसार बेटी के विदा होने के समय उसे चावल या जीरा दिया जाता है। आप कन्या को भोजन कराने के बाद उन्हें चावल या जीरा देकर विदा कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप कन्याओं को कॉपी, किताब और कलम भी दे सकते हैं। अगर कन्याएं बहुत छोटी है तो उन्हें खिलौने दे सकते हैं। जब उनके हाथ में ये चीजें आएंगी और वो उसे देखकर मुस्कुराएंगी तब मां दुर्गा का आशीर्वाद आप पर जरूर बरसेगा।

और पढ़ें:

दुर्गा अष्टमी पर माता रानी को करें इस तरह प्रसन्न, उन्हें लगाएं यह खास भोग

Navratri Fasting:व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी पूरी करेगी ये 8 चीजें, Weight Loss वाले डाइट में करें शामिल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios