Asianet News HindiAsianet News Hindi

नॉर्मल फेशियल से बहुत अलग होता है मेडिकल फेशियल, जानें इसके फायदे और तरीके

क्या आप भी अब तक नॉर्मल फेशियल करवाते हैं? तो अपने आपको अपग्रेड कीजिए और मेडिकल फेशियल चुने, जो आपकी स्किन को जवां और चमकदार बनाने के अलावा इसकी मरम्मत भी करता है।

Normal facial vs medical facial which is more effective know its benefits dva
Author
First Published Sep 27, 2022, 4:02 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क: कोई भी ऑकेजन या त्योहार, इससे पहले महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर फेशियल कराती हैं। जिसमें तरह-तरह के फेशियल शामिल होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आजकल कई सारे मेडिकल फेशियल भी अवेलेबल है, जो ना केवल स्किन को हाइड्रेट और साफ करते हैं, बल्कि आपके चेहरे पर होने वाली समस्याओं को भी खत्म करते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सामान्य फेशियल और मेडिकल फेशियल में क्या अंतर है और इसके फायदे क्या होते हैं...

मेडिकल फेशियल क्या है
मेडिकल फेशियल या मेडी-फेशियल नियमित सैलून की जगह एक प्रमाणित और अनुभवी त्वचा विशेषज्ञ के क्लिनिक में कई उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके किया जाता है। जिसमें माइक्रोक्यूरेंट्स, डर्माप्लानिंग, फोटो कायाकल्प, एलईडी थेरेपी, पील्स, माइक्रोडर्माब्रेशन, और बहुत कुछ शामिल हैं। यह सुस्त, शुष्क और ढीली त्वचा जैसी कई समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। यह त्वचा की मरम्मत कर सकते हैं और एक युवा, चमकदार और हाइड्रेटेड स्किन दे सकते हैं। 

मेडिकल फेशियल और सामान्य फेशियल में अंतर
एक ट्रेडिशनल फेशियल त्वचा को साफ या एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और लगभग हर ब्यूटी पार्लर या सैलून मे किए जाते हैं। यदि आप तरोताजा महसूस करना चाहते हैं तो ये बहुत अच्छे हैं। लेकिन ये मेडिकल फेशियल के समान इफेक्टिव नहीं होते हैं, क्योंकि मेडिकल फेशियल किसी व्यक्ति की त्वचा को प्रभावित करने वाले कारणों और अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए फार्मास्युटिकल-ग्रेड रसायनों का उपयोग करता है। यह आपकी स्किन को साफ करने के अलावा इसकी क्वालिटी में भी सुधार करते हैं।

कौन ले सकता है मेडिकल फेशियल
मेडिकल फेशियल निम्नलिखित त्वचा की समस्याओं और स्थितियों को ठीक करने में मदद कर सकता है-
सुखी या ड्राई त्वचा
ढीली त्वचा
मुंहासे वाली त्वचा
तैलीय त्वचा
ग्रे-टोन्ड त्वचा
अत्यधिक झुर्रियां

इन फेशियल को लेने से पहले आपको परामर्श लेना होता है। जिसमें एक्सपर्ट्स आपकी स्थिति का आकलन करते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि आप कौन सा मेडिकल फेशियल चुन सकते हैं।

मेडिकल फेशियल के फायदे
1. यह एक तेज उपचार है, जिसमें अधिक समय नहीं लगता। एक मेडिकल फेशियल सिर्फ 50 मिनट में पूरा किया जा सकता है। यानि कि एक घंटे में, आप स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं जो बहुत अच्छी लगती है।

2. मेडिकल फेशियल का एक सिटिंग से ही आपकी त्वचा चिकनी, भरी हुई और ग्लोइंग हो जाती है।

3. मेडिकल फेशियल अलग-अलग तरह के होते है, जो आपकी स्किन क्वालिटी के हिसाब से चुने जाते है और एक्सपर्ट्स की देखरेख में किए जाते है। जिससे इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। 

4. मेडिकल फेशियल उम्र बढ़ने के संकेतों में कमी लाने में मदद करता है।

5. इसे करवाने से आप पूरी तरह रिलैक्स हो जाते है और यह तनाव के दूर करने में भी मदद करता है।

और पढ़ें: पॉर्न फिल्में देखने की जॉब कर रही ये लड़की, हर घंटे कमा रही 1400 से ज्यादा रुपए

इन 5 काम के करने से पुरुष हो सकते हैं नपुसंक! फर्टिलिटी डॉक्टर ने बताया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios