Asianet News HindiAsianet News Hindi

नवरात्रि पर अपने घर के आंगन में हर दिन बनाएं ये 9 रंगोली डिजाइन और माता रानी का करें भव्य स्वागत

नवरात्रि का त्योहार बस कुछ ही दिन में शुरू होने वाला है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं 9 रंगोली के डिजाइन जिन्हें आप हर दिन अपने घर आंगन में बना सकते हैं।
 

Shardiya Navratri 2022: try these 9 rangoli design on 9 days of goddess Durga dva
Author
First Published Sep 22, 2022, 10:28 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : कड़वे दिन के बाद भव्य नवरात्रि (Navratri 2022) का शुभारंभ होता है। इस बार माता रानी के नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हो रहे जो कि 5 अक्टूबर तक चलेंगे। भक्त माता रानी के भव्य स्वागत की जोरदार तैयारियां कर रहे हैं। जिसकी शुरुआत घटस्थापना के साथ होती है और नवमी की विशेष पूजा करके मां को विदा किया जाता है। इन 9 दिनों में भक्त माता की भक्ति में लीन रहते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजा-अर्चना जप-तप करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने घर पर माता रानी का आगमन कर रहे हैं, तो उनके स्वागत के लिए हर दिन आप इन रंगोली डिजाइन (Navratri 2022) को अपने घर आंगन या मंदिर के पास बना सकते हैं....

नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना की जाती है। इस दिन आप अपने घर के माता रानी की शुभ कदम बनाकर घट स्थापना के लिए इस तरह की रंगोली बना सकते हैं। इसमें आप एक कलश भी बनाएं और छोटे-छोटे मां के पैरों के निशान बनाएं।

नवरात्रि के मौके पर आप इस तरह की रंगोली भी बना सकते हैं। जिसमें आप देवी मां की कोई प्रतिमा स्थापित करें और उसके आसपास इस तरह से पत्तियां बनाकर उसमें सुहाग का सामान रखें।

दीयों से सजाकर इस तरह की रंगोली भी आप नवरात्रि के मौके पर बना सकते हैं। इसके लिए एक चौकोर बॉक्स बनाकर पीला रंग भरे। इसमें त्रिशूल बनाकर एक साइड मां का चेहरा और दूसरे साइड कमल का फूल बनाएं। इसे ऊपर से त्रिकोण शेप के रुमाल उसके ऊपर चूड़ी और चावल रखें डेकोरेट करें।

इस तरह से नवरात्रि के मौके पर आप माता रानी के 9 चरण कमल भी बना सकते हैं। हर चरण कमल हर मां के आगमन का प्रतीक होता है।

मां दुर्गा का प्रतीक बनाते हुए आप इस तरह की रंगोली भी मंदिर या घर के आंगन में बना सकते हैं। जिसमें मां त्रिशूल ली हुई नजर आ रही हैं।

अगर आप सिंपल और सुंदर रंगोली बनाना चाहते हैं, तो आप इस तरह से जय अंबे मां लिखकर ऊपर एक चेहरा बना सकते हैं।

महालक्ष्मी या महा अष्टमी के मौके पर आप इस तरह से जय महालक्ष्मी माता लिखकर रंगोली बना सकते हैं।

नवरात्रि के किसी भी दिन पर आप इस तरह से हैप्पी नवरात्रि और डांडिया खेलते ऐसे स्टैच्यू बना सकते हैं।

एक बड़ा सा फूल बनाएं और इस तरह से मां के हर नाम को हर पत्ती पर लिखकर बीच में मां की कोई प्रतिमा लगाकर आप नवरात्रि के 9 दिनों का प्रतीक बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios