20 साल की उम्र से लेना शुरू किया स्टेरॉयड, अब हो गई ऐसी हालत की देख कर मुंह फेर लेते हैं लोग

| Nov 28 2022, 02:05 PM IST

20 साल की उम्र से लेना शुरू किया स्टेरॉयड, अब हो गई ऐसी हालत की देख कर मुंह फेर लेते हैं लोग

सार

जल्दी बॉडी बनाने के लिए अधिकतर लोग स्टेरॉयड का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस स्टेरॉयड के सेवन करने से आपकी जान तक जा सकती है।

लाइफस्टाइल डेस्क: जिम जाने वाले अधिकतर लोग अपनी बॉडी को मेंटेन रखने के लिए और जल्दी मसल्स गेन करने के लिए स्टेरॉयड का सेवन करते हैं। लेकिन इन स्टेरॉयड के गंभीर साइड इफेक्ट भी होते हैं। कई बार तो यह इंसान की हालत खराब कर देती है। कुछ ऐसा ही हुआ एक प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर के साथ, जो जल्द ही अपनी बॉडी बनाना चाहता था। जिसके लिए 20 साल की उम्र से उसने स्टेरॉयड लेना शुरू कर दिया। लेकिन अब उसकी हालत ऐसी हो गई है कि उसका शरीर देखकर लोग मुंह फेर लेते हैं। आइए हम आपको बताते हैं इससे बॉडी बिल्डर की कहानी...

कौन है यह बॉडी बिल्डर
आयरलैंड के वाटरफॉल के रहने वाले 24 वर्षीय डेव हार्ट्रे (Dave Hartrey) एक बॉडीबिल्डर है। 20 साल की उम्र से उन्होंने अपने बॉडी में गजब का ट्रांसफॉरमेशन किया। एक इंटरव्यू के दौरान डेव ने बताया कि उन्हें बचपन से ही फिटनेस का बहुत करीब था। 15 साल की उम्र से वो एक्सरसाइज करना शुरू कर चुके थे। लेकिन उनकी बॉडी में कुछ ज्यादा चेंज देखने को नहीं मिले। ऐसे में 20 साल की उम्र से उन्होंने स्टेरॉयड लेना शुरू कर दिया। स्टेरॉयड लेने के कुछ ही समय बाद डेव की बॉडी में ऐसे बदलाव नजर आए, जिसे देखकर वह भी हैरान रह गए।

Subscribe to get breaking news alerts

स्टेरॉयड लेने से बड़े टेस्टोस्टेरोन
इस बॉडी बिल्डर ने बताया कि अत्यधिक मात्रा में स्टेरॉयड का सेवन करने से मेरे टेस्टोस्टेरोन का लेवल इतना बढ़ गया कि मेरी हालत खराब होने लगी। शरीर के अंदर आग लगने जैसा महसूस होने लगा और पूरे शरीर में बड़े-बड़े फफोले पड़ गए। डेव ने बताया कि 2020 में मेरी पीठ पर और पूरे चेहरे पर बड़े-बड़े एक्ने हो गए और धीरे-धीरे पूरे शरीर में इसका असर नजर आने लगा। यह काफी दर्दनाक था और दिखने में भी बहुत भद्दा लगता था।

20 हजार हर सिटिंग में देकर ठीक हुई हालत
डेव ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि मेरी हालत ऐसी हो गई थी कि मैं अपने आपको कोसने लगा था कि क्यों मैंने स्टेरॉयड का सेवन किया। 1 साल पहले मैंने स्टेरॉयड लेना बंद कर दिया। 9 महीने तक घर के अंदर पड़ा रहा। मेरी हालत ऐसी हो चुकी थी कि पूरे शरीर में घाव पड़ गए थे, जो लोग मुझे देखते वह देख कर मुंह फेर लेते। मुझे रिकवर होने में 9 महीने का समय लगा। इसके लिए मुझे डॉक्टर का सहारा भी लेना पड़ा और हर सेशन के लिए 20,000 से ज्यादा खर्च करने पड़े। तब जाकर चेहरे और शरीर पर से यह एक्ने और इसके गंदे निशान कम हुए।

और पढ़ें: क्या होता है Computer Vision Syndrome, जानें इसके लक्षण, कारण और ट्रीटमेंट

बादाम ही नहीं पानी में गलाकर खाएं ये ड्राई फ्रूट तो मिलेंगे 5 चमत्कारिक फायदे