बादाम ही नहीं पानी में गलाकर खाएं ये ड्राई फ्रूट तो मिलेंगे 5 चमत्कारिक फायदे

| Nov 27 2022, 01:17 PM IST

बादाम ही नहीं पानी में गलाकर खाएं ये ड्राई फ्रूट तो मिलेंगे 5 चमत्कारिक फायदे

सार

सूखे हुए अंगूर यानी कि किशमिश जितनी स्वाद में कमाल लगती है उतनी ही सेहत के हिसाब से भी फायदेमंद होती है। तो चलिए आज हम आपको बता दें कि किशमिश का सेवन आपको कैसे करना चाहिए और इसके फायदे क्या है।

हेल्थ डेस्क : ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, इसलिए रोजाना इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है और जब सूखे मेवों की बात हो तो इसमें किशमिश पोषक तत्वों से भरपूर होती है। कहते हैं यह ताजा और हरे अंगूर से ज्यादा फायदेमंद होती है और इसे भिगोकर खाना सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होता है। भीगी हुई किशमिश में विटामिन, खनिज, फाइबर और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं किशमिश को भिगोकर खाने के फायदे...

पेट संबंधी समस्याओं के लिए
अगर आपको पेट संबंधी कोई भी समस्या है तो किशमिश को पानी बेहद फायदेमंद है। इसका पीना पेट के एसिड को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंतों के काम को बढ़ाते हैं और आंत के बैक्टीरिया को नियंत्रित करते हैं। किशमिश का पानी आपके पाचन तंत्र के लिए भी बहुत अच्छा है।

Subscribe to get breaking news alerts

शरीर को डिटॉक्सिफाई करें
शरीर से विषाक्त पदार्थों यानी की टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर किशमिश का पानी पीने से खून साफ होता है। इतना ही नहीं एक सप्ताह तक इस पानी को पीने से न केवल आपके हृदय रोग का खतरा कम होगा, बल्कि यह आपके लीवर को भी साफ करेगा और इसकी कार्यक्षमता में सुधार करेगा।

इम्यूनिटी बढ़ाए
किशमिश के पानी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने और कई बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ-साथ प्रतिरक्षा को मजबूत करता है।

बालों को हेल्दी बनाए
आजकल कई लोग बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं। किशमिश का पानी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में सहायता करता है, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए बालों के रोम छिद्रों को खोलता है।

अनिद्रा को दूर करें
आजकल बहुत से लोगों को अनिद्रा की शिकायत रहती है। इससे बचने के लिए लोग किशमिश को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इससे नींद लाने वाले हार्मोन मेलाटोनिन होते हैं, जो नींद संबंधी विकारों को दूर करने में मदद करते है और आपको आरामदायक नींद देते हैं।

और पढ़ें: कम उम्र में शादी ले रही है जान! डिप्रेशन और सुसाइड की शिकार हो रही हैं जवान होती बेटियां

पीरियड्स में सेनेटरी पैड्स का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, इससे बढ़ रहा इनफर्टिलिटी और कैंसर का खतरा