Asianet News Hindi

लॉकडाउन में मिली है छूट तो भी रहें अलर्ट, कोरोना से बचाव के लिए करें ये 5 काम

दो महीने से भी ज्यादा लॉकडाउन रहने के बावजूद सरकार को इसे फिर जून तक बढ़ाना पड़ा है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी पर काबू नहीं पाया जा सका। वैसे, इस बार 1 जून से शुरू होने जा रहे लॉकडाउन 5 में लोगों को कई तरह की छूट मिल रही है। बावजूद कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। 

Stay alert even if there is exemption in lockdown, do these 5 things to prevent corona infection MJA
Author
New Delhi, First Published May 31, 2020, 4:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। दो महीने से भी ज्यादा लॉकडाउन रहने के बावजूद सरकार को इसे फिर जून तक बढ़ाना पड़ा है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी पर काबू नहीं पाया जा सका। वैसे, इस बार 1 जून से शुरू होने जा रहे लॉकडाउन 5 में लोगों को कई तरह की छूट मिल रही है। बावजूद कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। अभी तक देश में इसके कुल 176652 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं कोरोना से 5164 लोगों की मौत हो चुकी है। लॉकडाउन से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था और काम-धंधे का भी नुकसान हो रहा था, इसलिए इस बार सरकार ने लॉकडाउन में काफी छूट दी है, लेकिन लोगों को खुद सोचना होगा कि वे अपना बचाव कैसे करें। जानें कुछ टिप्स।

1. बेवजह घर से बाहर नहीं निकलें
यह ठीक है कि इस बार के लॉकडाउन में आपको घर से निकलने की छूट है, लेकिन बेवजह घर से बाहर निकलना ठीक नहीं होगा। जरूरी काम रहने पर ही घर से निकलें और मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। बाजार जाने पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें। 

2. सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना नहीं भूलें
अगर आप कहीं बाहर जाते हों तो जेब में सैनिटाइजर की छोटी शीशी जरूर रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर उससे हाथ साफ कर सकें। घर में आप साबुन से हाथ-मुंह धो सकते हैं। बाहर जाने पर उन जगहों से दूर रहें, जहां गंदगी हो या कचरा फैला हो।

3. चाट-पकौड़े खाने से करें परहेज
अब रेस्तरां और स्ट्रीट फूड जॉयंट्स खोले जाने की छूट मिल गई है, लेकिन फिर भी बेहतर होगा कि बाहर चाट-पकौड़े खाने से परहेज करें। रेस्तरां और होटलों में दिए जाने वाले खाने की शुद्धता पर भरोसा नहीं किया जा सकता। बाहर जाने पर पानी की बोतल साथ लेकर चलें। अगर पानी साथ नहीं लिया हो तो बोतलबंद मिनरल वॉटर का ही इस्तेमाल करें।

4. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में दूरी बना कर रहें
अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानी ट्रेन, मेट्रो, बस वगैरह से कहीं आते-जाते हों तो लोगों से जरूरी दूरी बना कर ही बैठें। वैसे, इन्हें डिसइन्फेक्ट किया जाता है, लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए आपको खुद सतर्क रहना होगा। घर वापस लौटने पर अपने कपड़ों को ठीक से धोएं। 

5. आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड रखें
अपने फोन में भारत सरकार के आरोग्य सेतु ऐप को जरूर डाउनलोड कर लें। इससे ही कोरोना के मामले की ट्रैकिंग होती है। इसे फोन में डाउनलोड रखना हर उस भारतीय नागरिक के लिए अनिवार्य है, जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। इससे किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप सरकारी एजेंसियों से तत्काल संपर्क कर सकेंगे।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios