Asianet News HindiAsianet News Hindi

1.77 करोड़ में नीलाम हुआ Steve Jobs का घिसा हुए चप्पल, जानें इसकी खासियत

एप्पल के फाउंडर दिवंगत स्टीव जॉब्स के सैंडल की नीलामी हुई। जिसे एक गुमना शख्स ने करोड़ों रुपए चुका कर खरीदा। दरअसल, स्टीव ने इन चप्पलों को पहनकर Apple कंपनी बनाने का सफर तय किया था। उसमें आज भी उनके मेहनत की झलक दिखाई देती है।

steve jobs pair of sandal apple fan paid more than 1 crore rupees to buy NTP
Author
First Published Nov 17, 2022, 9:34 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. स्टीव जॉब्स टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में एक अमिट छाप छोड़ी है। अब उनकी विरासत की बोली लगाई जा रही है, जिसे मुंहमांगा कीमत चुका कर लोग खरीद रहे हैं। दिवंगत स्टीव जॉब्स की आर्ट कलेक्शन के साथ-साथ उनके इस्तेमाल की गई चीजों की भी बोली लग रही है। जिसमें उनका वो सैंडल है जिससे घिस-घिस कर  Apple कंपनी की नींव रखी। इनके घिसे हुए चप्पलों को एक गुमनाम शख्स ने करोड़ों रुपए चुका कर खरीद लिया। जूलियन हाउस द्वारा आइकन और आइडल: रॉक 'एन' रोल नीलामी के जरिए इन सैंडलों को उसने खरीदा। सैंडल NFC के साथ भी आते हैं। 

सैंडल को स्टीव जॉब्स के पूर्व हाउस मैनेजर मार्क शेफ ने बचाया था

ऑक्शन हाउस ने बताया कि स्टीव जॉब्स के इस घिसे हुए सैंडल को उनके पूर्व हाउस मैनेजर मार्क शेफ ने बचाया था।ये सैंडल उनके कूड़ेदान में डाले थे जिसे उन्होंने उठा लिया था। चप्पलों को देखकर लगता है कि स्टीव ने इसे पहनकर कितना सफर तय किया होगा। इसपर उनके पसीने के दाग अभी भी नजर आ रहे हैं। ऑक्शन हाउस ने बीरकेनस्टॉक सैंडल के नीलामी की कीतम को $60,000 (48,88,533 रुपये) पर आंका था। लेकिन यह उम्मीद से कई गुना ज्यादा रेट पर बिक गया। 

Apple की नींव रखने के दौरान उन्होंने इन सैंडलों को पहना था

एक नीलामी घर के अनुसार, 1970 और 1980 के दशक में स्टीव जॉब्स द्वारा पहनी जाने वाली प्यारी जर्मन सैंडल की एक साबर जोड़ी इस सप्ताह 218,750 डॉलर में बिकी, जो अब तक की एक जोड़ी सैंडल के लिए सबसे अधिक कीमत है। दिवंगत जॉब्स ने कैलिफोर्निया के उस घर में बीरकेनस्टॉक एरिज़ोना सैंडल पहनते थे जहां, उन्होंने  स्टीव वोज़्नियाक ने 1976 में Apple की सह-स्थापना की थी। इसके अलावा लिस्टिंग में कहा गया है कि जॉब्स ने एप्पल के इतिहास में कई अहम क्षणों के दौरान इन सैंडल को पहना था। बता दें कि 1976 में, उन्होंने Apple के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक के साथ लॉस अल्टोस गैरेज में Apple कंप्यूटर की शुरुआत की। 

स्थापना के बाद से कंपनी पीछे मुड़कर नहीं देखी। कहा जाता था कि  जॉब्स के निधन के बाद Apple का भविष्य अच्छा नहीं होगा। लेकिन साल दर साल कंपनी ने नई ऊंचाइयों को छू रहा है। 

और पढ़ें:

ट्विटर के बॉस एलन मस्क ने घटाया 13 किलो वजन, WEIGHT LOSS का बताया सीक्रेट

हेडफोन छीन सकती है आपकी सुनने की शक्ति, 1 अरब युवा हो सकते हैं बहरे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios