Asianet News HindiAsianet News Hindi

एक्सरसाइज करने से पहले जरूर करें नमक का सेवन, कुछ दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

Weight loss diet: एक्सरसाइज करने से पहले अगर आप अपनी डाइट में थोड़ा सा नमक शामिल करें, तो इससे आपकी एक्सरसाइज करने की क्षमता भी बढ़ेगी और आपको कई फायदे भी होंगे।

Why you should add salt in your diet before doing an exercise dva
Author
Mumbai, First Published Jun 30, 2022, 2:47 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : एक हेल्दी वेट लॉस जर्नी (Weight loss) तभी पूरी होती है जब आप एक बैलेंस डाइट अपनी रूटीन में शामिल करें। सिर्फ एक्सरसाइज करने से वजन को कम नहीं किया जा सकता है। इसके लिए सही समय पर सही खाना भी जरूरी होता है। ठीक इसी तरह एक्सरसाइज से पहले आप क्या खाते हैं यह भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में न्यूट्रीशनिस्ट निधि निगम ने बताया कि एक्सरसाइज से पहले क्यों आपको अपनी डाइट में चुटकी भर नमक (Salt for weight loss) को शामिल करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपकी वेट लॉस जर्नी तेजी से पूरी होगी, बल्कि आपको कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलेंगे...

न्यूट्रीशनिस्ट निधि निगम का वीडियो
फिटनेस एक्सपर्ट और न्यूट्रीशनिस्ट निधि निगम ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया। जिसमें उन्होंने एक्सरसाइज से पहले नमक का सेवन करने के फायदे बताएंष आइए आपको बताते हैं कि नमक का सेवन करने के क्या फायदे होते हैं-

हाइड्रेशन
नमक शरीर में पानी को बनाए रखने में मदद करता है, इसलिए आप एक्सरसाइज से पहले नमक युक्त किसी चीज का सेवन करें। इससे आप डिहाइड्रेटेड नहीं होते हैं।

हार्ट रेट
नमक को शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार के लिए जाना जाता है, जो अपकी हार्ट रेट को सामान्य रखता है। ऐसे में जिम सेशन से पहले नमक का सेवन करना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

मांसपेशियों में ऐंठन कम करें
चूंकि नमक का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे कसरत के दौरान और बाद में मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ों के दर्द की संभावना कम होगी। 

पावर बढ़ाए
नमक शरीर में ऊर्जा बनाए रखने का काम करता है, जो कि पावर-पैक वर्कआउट के दौरान आवश्यक होता है। ऐसे में आप एक्सरसाइज से पहले सॉल्टेड नट्स का सेवन कर सकते हैं।

शरीर के तापमान को कम करें
नमक का सेवन बॉडी के तापमान को कम करने का काम करता है। साथ ही व्यायाम के दौरान बेहतर ऊर्जा देता है और सहनशक्ति को बढ़ाता है।

और पढ़ें: Weight Loss Tips:ना कोई डाइटिंग, ना जिम...बस ये 4 जूस पीकर हो जाएगा वजन कम

roti vs rice: रोटी या चावल आपको कौन बनाता है मोटा, जानें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios