Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weight Loss Tips:ना कोई डाइटिंग, ना जिम...बस ये 4 जूस पीकर हो जाएगा वजन कम

Weight Loss Tips: आज के दौर में खूबसूरत दिखने की चाहत भी होती है और वक्त की कमी भी। भागदौड़ भरी लाइफ होने की वजह से हम वर्कआउट नहीं कर पाते हैं। इतना ही नहीं खानपान भी सही तरीके से नहीं होता है। जिसकी वजह से वजन बढ़ जाता है। ऐसे में हम आपको बेहद सरल उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं।

4 type of juice which reduce weight NTP
Author
Delhi, First Published Jun 28, 2022, 2:29 PM IST

हेल्थ डेस्क. बदलते दौर में वक्त की कमी की वजह से लोग फास्टफूड और डिब्बा बंद खाना खाने लगे हैं। जिसके कारण लोग मोटापे के शिकार होते जा रहे हैं। बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए जिम और डाइट की तरफ कदम तो बढ़ाते हैं लेकिन वो भी रेगुलर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने डाइट में कुछ जूस शामिल कर सकते हैं जो आपके वजन को कम करने में तेजी से मदद करेगा। इसके साथ ही आपके त्वचा का निखार भी बढ़ जाएगा। आइए बताते हैं वो 4 जूस जिसे पीकर आप खुद को स्लिम फिट रख सकते हैं।

4 type of juice which reduce weight NTP

1. गाजर का जूस

वजन कम करने में गाजर का जूस काफी मददगार होता है। गाजर के जूस में डाइट्री फाइबर होते हैं जो भूख को नियंत्रित करता है। जिसकी वजह से आपको कम भूख लगाता है। इसलिए आप अपने डाइट में एक गिलास गाजर का जूस लेते हैं तो वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा इसमें विटामिन A भी पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है।

4 type of juice which reduce weight NTP

2. अनार का जूस

वजन को कम करने के लिए अनार का जूस पीना भी लाभदायक होता है। अनार में आयन, जिंक, फाइबर और पोटैशियम और ओमेगा 6 पाई जाती है।  यह मोटापे को रोकने में मददगार साबित हो सकता है। चीन में सिंघुआ विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि अनार मोटापे के विकास को रोक सकता है। यह फाइबर में भी उच्च और कैलोरी में कम है जिसकी वजह से आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रह सकता है। इसलिए हर दिन अपने आहार में एक कप अनार या जूस शामिल करें। 

4 type of juice which reduce weight NTP

3. टमाटर का जूस

लाल-लाल टमाटर में फाइबर उच्च मात्रा में मौजूद होता है। इसके सेवन से आपको भूख कम लगेगी। जिसकी वजह से आप ज्याद खाने से बच सकते हैं। इसलिए अपने आहार में एक कप या एक गिलास टमाटर का जूस जरूर लें। टमाटर के जूस से त्वचा में निखार भी आता है। 

4 type of juice which reduce weight NTP

4. चुकंदर का जूस

खून बढ़ाना हो या फिर वजन कम करना चुकंदर का जूस काफी फायदेमंद होता है। चुकंदर के जूस में भी कैलौरी की मात्रा बहुत कम होती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। डाइट में चुकंद का जूस या रायता शामिल कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। हमेशा ज्यादा जानकारी के लिए हेल्थ एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह लें।)

और पढ़ें:

कहीं हैंगर तो कहीं रॉड... दुनिया भर की औरतें गर्भपात के लिए अपनाती हैं डरावने तरीके, पढ़कर कांप जाएंगे रूह

OCD की शिकार महिला पति से संबंध बनाने के बाद करने लगी थी अजीबो-गरीब हरकतें, जानें क्या है यह बीमारी


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios