Asianet News HindiAsianet News Hindi

खाने में नहीं लगाने में भी कमाल है इस चीज का तेल, मिलेंगे गजब के फायदे

बादाम के गुणों से तो हम सभी वाकिफ हैं। रोज सुबह भीगे हुए बादाम हमें खाने चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लगाने में भी बादाम का तेल बेहद फायदेमंद होता है। चलिए हम आपको बताते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका और उसके फायदे।

Winter care: benefits of using almond oil on skin, hair and for eating dva
Author
First Published Nov 21, 2022, 10:05 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : सर्दियां शुरू होते से ही बीमारियों का खतरा मंडराने लगता है। इतना ही नहीं ठंड के चलते त्वचा भी रूखी और बेजान हो जाती है। जिससे बचने के लिए लोग ऑयल मसाज करने की सलाह देते हैं, लेकिन नारियल या सरसों का तेल लगाने से स्किन बहुत ऑयली हो जाती है और पिंपल की समस्या हो सकती है। ऐसे में बादाम का तेल बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि ये विटामिन ई के गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण देता है। इतना ही नहीं इसका सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पोषक तत्वों से भरपूर बादाम के तेल के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका...

बादाम का तेल लगाने के फायदे
डार्क सर्कल्स

स्ट्रेस और नींद पूरी ना होने पाने के चलते डार्क सर्कल्स होना एक आम बात है। आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को खत्म करने के लिए ठंड में बादाम का तेल लगाना चाहिए। इससे रोजाना आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

झुर्रियां 
बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है और इसी वजह से यह त्वचा पर झुर्रियां दूर करने में भी कारगर माना जाता है। रात को सोने से पहले चेहरे पर बादाम के तेल से मालिश करें और ऑयली स्किन नहीं है, तो इसे रातभर रहने दें, नहीं तो आधे घंटे बाद धोकर क्रीम लगाकर सो जाए।

कील-मुंहासे
जो लोग कील-मुंहासे या पिंपल्स से परेशान रहते हैं, उन्हें बादाम के तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा से बैक्टीरिया को दूर करने का काम करता है और रोमछिद्रों को अंदर से साफ करता है।

मॉइश्चराइजर
सर्दियों में अधिकतर लोगों की स्किन रूखेपन के कारण यह फटने लगती है। इतना ही नहीं इसमें लालपन और जलन भी होने लगती है। ऐसे में बादाम का तेल लगाना बेहद फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे त्वचा की नमी बनी रहती है और उसे बेहतर पोषण भी मिलता है।

डैंड्रफ
ठंड में न केवल त्वचा बल्कि सिर की त्वचा भी रूखी हो जाती है और स्कैल्प पर डैंड्रफ होने लगता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप बादाम के तेल से मसाज करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए हफ्ते में एक बार अपने बालों में इस तेल की मालिश करें।

खाने में करें बादाम के तेल का इस्तेमाल 
चेहरे और बालों पर लगाने के लिए ही नहीं बादाम का तेल का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। बादाम के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहता है, क्योंकि इस तेल में फैट की मात्रा कम होती है। इतना ही नहीं कहा जाता है कि डिलीवरी के समय बादाम के तेल का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इससे नॉर्मल डिलीवरी की संभावना होती है। ये तेल मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

ये भी देखें : अंबानी की बेटी को हुए जुड़वा बच्चे, जानें ट्विन प्रेगनेंसी में कैसे रखें ध्यान, ये हो सकते है कॉम्प्लिकेशन

डॉक्टर ने दी चेतावनी, लिंग को बड़ा करने की सर्जरी आपके Sex life को कर सकता है बर्बाद

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios