winter care: सर्दी में गर्म पानी से बाल की निकल गई खाल! इन नुस्खों से दूर करें डैंड्रफ समेत कई Hair Problems

| Jan 22 2022, 12:28 PM IST

winter care: सर्दी में गर्म पानी से बाल की निकल गई खाल! इन नुस्खों से दूर करें डैंड्रफ समेत कई  Hair Problems

सार

अगर आप भी सर्दी में डैंड्रफ, रूखे और बेजान बाल से परेशान रहते हैं, तो आज ही अपनी हेयर केयर रूटीन में इन 5 चीजों को शामिल करें, इससे आपके बाल पहले से ज्यादा हेल्दी और लंबे हो जाएंगे।

लाइफस्टाइल डेस्क: बाल (Hair) हमारे शरीर के सबसे डेलिकेट हिस्सों में से एक होता है और इसे एक्स्ट्रा केयर और प्रोटीन की जरूरत होती है।सर्दी के दिनों में तो इसे और ज्यादा केयर करना पड़ता है, क्योंकि गर्म पानी के इस्तेमाल और ड्रायर के यूज से बाल पूरी तरह से डैमेज हो जाते हैं। साथ ही डैंड्रफ (dandruff) की समस्या भी ठंड के दिनों में बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में कैसे से दूर किया जाए, इसे लेकर कई तरह के सवाल होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं डैंड्रफ को नेचुरली खत्म करने 5 सरल तरीके जिससे आप पहले इस्तेमाल के बाद से ही फर्क महसूस करने लगेंगे..

मेथी, करी पत्ता और नारियल तेल
मेथी के बीज, करी पत्ता और नारियल का तेल बालों के लिए बहुत अच्छे प्राकृतिक तत्व हैं और ये कई तरह से बालों के लिए फायदेमंद है। मेथी, करी पत्ता और नारियल के तेल को मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। इसका मिश्रण बनाने के लिए एक कड़ाही में नारियल तेल को धीमी आंच पर लगभग 2-3 मिनट के लिए गर्म करें। इसके बाद इसमें 2-3 टेबल स्पून मेथी दाना और 10-15 करी पत्ता डालकर 5-10 मिनट के लिए अच्छे से पका लें। इस तेल का यूज आप सप्ताह में दो-तीन बार करें।

Subscribe to get breaking news alerts

अंडा और दही 
डैंड्रफ को दूर करने के लिए 1 अंडे में 2-3 टेबल स्पून दही मिला लें। दही विटामिन बी और जिंक से भरपूर होता है, जबकि अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसे अपने बालों पर मास्क की तरह लगाएं और इसे शॉवर कैप या तौलिया से ढक दें। 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह डैंड्रफ से छुटकारा पाने का अचूक उपाय है।

दही और एलोवेरा
दही और एलोवेरा का यूज भी डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है, क्योंकि दही विटामिन बी और जिंक से भरपूर होता है और एलोवेरा भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। दही और एलोवेरा मास्क बनाने के लिए एक कप दही लें और उसमें 2-3 टेबल स्पून एलोवेरा जैल मिलाएं। इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद शैंपू से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर हमारे बालों के लिए चमत्कार कर सकता है। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है, जो रूसी को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए 1 कप पानी में 3/4 कप एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू से धो लें और इस मिश्रण को वैसे ही डालें जैसे आप सामान्य पानी डालते हैं। ऐसा हफ्ते में एक-दो बार करें।

कपूर
कपूर बालों के लिए बहुत अच्छा होता है और अगर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो यह डैंड्रफ को जड़ से दूर कर सकता है। इसके लिए नारियल तेल को थोड़ा सा गर्म करें और इसमें पिसा हुआ कपूर मिला लें। थोड़ा गर्म मिश्रण अपने स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें और एक घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

ये भी पढ़ें- Beauty Tips: चाय नहीं कॉफी का तेल भी स्किन को रखता है जवां, इस तरह घर पर ही तैयार करें महंगा Coffee Oil

Health Tips: घी के साथ इस चीज के सेवन से मिलते है जबरदस्त फायदे, ब्रेन और इम्यूनिटी होती है स्ट्रांग