Asianet News HindiAsianet News Hindi

लड़की के बस्ते में बैठा था काल, जैसे ही खोला बैग फन निकाल कर खड़ा हो गया कोबरा

बारिश के दिनों में सांपों के निकलने की घटनाएं काफी बढ़ जाती हैं। कई बार सांप बिलों से निकल कर सुरक्षित स्थान की तलाश में इंसानी बस्तियों में भी आ जाते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ मध्य प्रदेश के एक स्कूल में, जहां एक छात्रा के बस्ते में साक्षात काल यानी कोबरा छुपकर बैठा था।

cobra was sitting in the girl school bag in Badoni Village Shajapur kpg
Author
First Published Sep 26, 2022, 6:47 PM IST

शाजापुर। बारिश के दिनों में सांपों के निकलने की घटनाएं काफी बढ़ जाती हैं। कई बार सांप बिलों से निकल कर सुरक्षित स्थान की तलाश में इंसानी बस्तियों में भी आ जाते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ मध्य प्रदेश के एक स्कूल में, जहां एक छात्रा के बस्ते में साक्षात काल यानी कोबरा छुपकर बैठा था। हालांकि, जब लड़की को बैग के अंदर से फुफकारने की आवाज सुनाई दी तो उसने डरके मारे उसे खोला ही नहीं और इस बात की खबर अपने टीचर को दी। 

बैग में हलचल देख डर गई थी छात्रा : 
बता दें कि ये वाकया मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले के बडोनी में स्थित एक स्कूल में हुआ। उमा रजक नाम की लड़की 10वीं क्लास में पढ़ती है। लड़की जब स्कूल में थी, तो उसे अपने बैग में कुछ हलचल-सी महसूस हुई। इस पर उसने ये बात अपने टीचर को बताई। इसके बाद स्कूल के शिक्षक ने बैग की चेन खोलकर सारी किताबें बाहर निकालीं। 

बाल-बाल बची छात्रा और टीचर : 
बैग खाली होने के बाद टीचर ने जैसे ही उसे उल्टा किया, फुफकारता हुआ कोबरा बाहर आ गया। कुछ देर तो कोबरा फन निकाले बैठा रहा, लेकिन शोर की वजह से वो वहां से भाग कर झाड़ियों की तरफ चला गया। हालांकि, इस घटना में छात्रा और टीचर दोनों बाल-बाल बच गए। 

सांप को निकालने का वीडियो वायरल : 
छात्रा के टीचर जब बैग से सांप को बाहर निकाल रहे थे, तो इसी दौरान किसी ने इस पूरी घटना का वीडियो बना लिया। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है। करीब डेढ़ मिनट के वीडियों में आप देख सकते हैं टीचर ने किसी तरह अपनी जान जोखिम में डालकर सांप को बस्ते से बाहर निकाला। 

भारत के 4 सबसे जहरीले सांपों में से एक है कोबरा : 
स्पेक्टेकल्ड कोबरा भारत में पाए जाने वाले 4 सबसे जहरीले सांपों में से एक है। भारत में पाए जाने वाले 4 सबसे जहरीले सांपों में कॉमन करैत, कोबरा, रसेल्स वाइपर और सॉ-स्केल्ड वाइपर हैं। कोबरा में न्यूरोटॉक्सिक जहर पाया जाता है, जो नर्वस सिस्टम पर अटैक करता है। वहीं वाइपर सांपों का जहर हीमोटॉक्सिक होता है, जो ब्लड पर अटैक करता है। कोबरा का जहर इतना खतरनाक है कि उसकी एक बूंद 20 लोगों को मौत की नींद सुला सकती है।  

ये भी देखें : 

ये हैं भारत के 6 सबसे जहरीले सांप, चौथे नंबर वाला तो बिस्तर पर ही सुला देता है मौत की नींद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios