Asianet News HindiAsianet News Hindi

पुलिस और SDM चिल्लाती रहीं अपने-बच्चों और परिवार को बचाओ, 18 से ज्यादा गांव खाली, MP के धार में डैम लीकेज

बांध में लीकेज होने की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है। गांवों को खाली कराने के लिए पुलिस विभाग की टीम मौके पर पहुंची। इस बांध के निर्माण की लागत 304 करोड़ है।   बांध का जलस्तर 295 मीटर है। बांध को खाली किया जा रहा है। 

Dhar under construction news Dam Wall Collapsed Karam River  alert in 18 villages pwt
Author
Dhar, First Published Aug 13, 2022, 8:46 AM IST

धार. मध्यप्रदेश के धार जिले में डैम के लीकेज से हड़कंप मची हुआ है। प्रशासन लोगों से गांव खाली करने की अपील कर रहा है। लोगों को गांव छोड़कर सुरक्षित जगह में पहुंचाने के लिए खुद SDM ने मोर्चा संभाल लिया है। लोगों से गांव छोड़कर जाने की अपील कर रही हैं। वहीं, पुलिस माइक में घोषणा कर रही है कि घरों में ताले बंद कर दो औऱ अपने-अपने बच्चों और परिवार की चिंता करो। सामान छोड़ दो और लोगों की जिंदगी बचाओ।

 

Dhar under construction news Dam Wall Collapsed Karam River  alert in 18 villages pwt

क्या है मामला
धार जिले के धामनोद के कोठिडा गांव में बना मिट्टी का बांध से लगातार पानी रिस रहा है। डैम में लीकेज और दरार आ गई है। घार जिले में हुई भारी बारिश के कारण डैम का जलस्तर 295 मीटर है। मामले को प्रशासन और जन संसाधन विभाग ने गंभीरता से लेते हुए पानी का लीकेज रोकने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं लेकिन सफल नहीं होने के बाद सेना को बुलाया गया है। ये डैम 
धार जिले के कारम नदी पर बना हुआ है।

18 गांव खाली
प्रशासन ने डैम के आसपास के 18 गांवों को खाली करा लिया है। धार जिले के 12 और खरगोन जिले के 6 गांव खाली कराए गए हैं। इसी बीच इंदौर औऱ धार में लगातार बारिश भी हो रही है। बारिश के कारण हालात और बिगड़ रहे हैं। जानकारी के अनुसार, डैम की वॉल का एक बड़ा हिस्सा बह गया है। जानकारी के अनुसार, करीब 40 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। डैम के आसपास के गांवों में धारा 144 लगा दी गई है। जानकारी के अनुसार, करीब 18 गांवों को खाली करवा लिया गया है। प्रशासन इन लोगों को ऊंचाई वाले स्थान पर लेकर जा रहा है।

Dhar under construction news Dam Wall Collapsed Karam River  alert in 18 villages pwt

 

सेना ने संभाला मोर्चा
डैम में लीकेज की जानकारी मिलते ही भोपाल में हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई। मीटिंग के बाद डैम को बचाने के लिए सेना की मदद मांगी गई है। सेना के जवान और NDRF की टीम हालत को संभालने के लिए मौके पर पहुंच गई है। सेना ने डैम को बचाने की कोशिश शुरू कर दी है।  

खाली किया जा रहा है डैम
कारम नदी पर बन रहे डैम को बचाने के लिए डैम को खाली करने का काम शुरू कर दिया गया है। जिस जगह से पानी रिस रहा है उसे रोकने के लिए लगातार मिट्टी डाली जा रही है। कई बड़ी मशीनें लगाई गई हैं। बांध के पास से पानी निकालने के लिए एक रास्ता बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें-  मप्र के धार में 304 करोड़ में बने बांध में लीकेज: 11 गांव को खाली कराने के आदेश, देखें टूट रहे डैम का वीडियो

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios