Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस राज्य में गायों के लिए खोला गया पहला ICU वार्ड, इलाज के साथ हर सुविधा, AC से लेकर रूम हीटर तक

 मध्य प्रदेश के हरदा में एक निजी ट्रस्ट ने सराहनीय पहल की है। इस संस्था ने  एक गौशाला में गायों के लिए आईसीयू वार्ड खोला है। जिसका उद्घाटन राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया है। इस आईसीयू वार्ड बनाने का मुख्य उद्देशय है कि गंभीर रूप से बीमार गायों के बेहतर इलाज करना।

harda cow icu ward has been opened for  cows treatment in gaushala madhya pradesh kpr
Author
First Published Nov 3, 2022, 4:18 PM IST

हरदा (मध्य प्रदेश). आईसीयू यानी (इंटेंसिव केयर यूनिट) जो किसी भी अस्पताल की एक ऐसी इकाई है, जहां लोगों की गंभीर बीमारियों का इलाज किया जाता है। अभी तक आपने यह शब्द सिर्फ इंसानों के लिए सुना होगा। शायद ही किसी ने सुना और देखा होगा कि जानवरों के लिए आईसीयू वॉर्ड बनाई गई हो। लेकिन मध्य प्रदेश के हरदा में  गायों के लिए, उनके बेहतर ट्रीटमेंट के लिए आईसीयू वार्ड बनाया गया है। इतना ही नहीं इसकी ओपनिंग भी राज्य सरकार के मंत्री ने की है। जिसकी प्रदेश ही नहीं देशभर में काफी चर्चा हो रही है।

आईसीयू वार्ड को बानने में आया कितना खर्च
दरअसल, हरदा की एक गौशाल में गायों के लिए यह आईसीयू वार्ड खोला गया है। जिसे एक निजी ट्रस्ट ने बनावाया है। खुद राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल ने इस आईसीयू वार्ड का उद्घाटन किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बनाने में करीब 7 लाख रुपए की लागत आई है। बता दें कि देश के कई राज्यों में लंपी वायरस के कहर से लाखों गायों की मौत हो चुकी है। इसे देखते हुए सामाजिक संस्था ने इसे बनाया है। बताया जा रहा है कि गायों के लिए यह पहल देश पहली है पहल है, जहां गौ वंश के लिए इतना शानदार काम किया है।

जानिए गायों के इस आईसीयू में क्या है खास
इस आईसीयू वार्ड बनाने का मुख्य उद्देशय है कि गंभीर रूप से बीमार गायों के बेहतर इलाज करना। जिसे ध्यान में रखते हुए वो सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं जो एक आईसीयू में होनी चाहिए। गायों के लिए जरूरी जीवन रक्षक दवाएं भी यहां मौजूद है।  गौवंश को लगने वाली सभी तरह की वैक्सीन भी यहां पर हैं। इसके साथ ही वैक्सीन के लिए एक फ्रिज भी मौजूद है। गायों के सींग और खुर में लगे इंफेक्शन को हटाने के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। आईसीयू में नर्मदा नदी से लाकर रेत बिछाई गई है। इसके साथ ही यहां पर गायों को गर्मी के मौसम में राहत देने के लिये एयर कंडीशनर लगाया गया है। इसके अलावा गायों को ठंड से बचाने के लिए हीटर भी लगाया गया है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios