Asianet News HindiAsianet News Hindi

मध्यप्रदेश के इस जिले में मिल रहा सबसे महंगा पेट्रोल..सवा सौ रुपए प्रति लीटर होने जा रही कीमत,डीजल भी महंगा

यहां पेट्रोल की कीमतें 120 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच चुकी हैं। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 119 रुपए 70 पैसे है जो 120 रुपए से सिर्फ और सिर्फ 30 पैसे ही कम है।

Madhya Pradesh, Petrol price is highest in Balaghat, diesel too expensive
Author
Bhopal, First Published Oct 29, 2021, 2:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल : देश के दिल मध्यप्रदेश पेट्रोल-डीजल के रेट हर रोज नए-नए रिकॉर्ड बना रहे हैं।  28 प्रदेश और 8 केंद्रशासित प्रदेशों में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल और डीजल एमपी में ही मिल रहा है। पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश (uttar pradesh), गुजरात (gujrat) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh ) में यहां से सस्ता पेट्रोल बिक रहा है, जबकि राजस्थान और महाराष्ट्र में भी मध्यप्रदेश से कम ही रेट है। रोजाना बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमतें जनता को डरा रही है। पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण महंगाई को भी पर लग गए हैं। पेट्रोल की कीमतों के मामले में मध्यप्रदेश (madhya pradesh) का बालाघाट (Balaghat) टॉप पर बना हुआ है। यहां पेट्रोल सवा सौ रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा छूने के करीब है।

बालाघाट में सबसे महंगा पेट्रोल
बालाघाट के लोग महंगाई से परेशान हैं। पेट्रोल-डीजल की हर रोज बढ़ती कीमतों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। यहां पेट्रोल की कीमतें 120 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच चुकी हैं। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 119 रुपए 70 पैसे है जो 120 रुपए से सिर्फ और सिर्फ 30 पैसे ही कम है। कीमतें इसी तरह बढ़ती रहीं तो जिले में जल्दी ही ये कीमतें सवा सौ का रिकॉर्ड सेट कर लेंगी। पेट्रोल के साथ-साथ ही डीजल भी यहां तेवर दिखा रहा है। बालाघाट में डीजल भी 108 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। डीजल भी कीतम 108 रुपए 95 पैसे प्रति लीटर है।

क्यों महंगा है पेट्रोल-डीजल?
पेट्रोल डीजल के दाम में तेजी की सबसे बड़ी वजह राज्य और केंद्र सरकार का टैक्स है। 2014 से अब तक केंद्र सरकार 13 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ा चुकी है। पेट्रोल के बेस प्राइज पर केंद्र सरकार के टैक्स लगाने के बाद प्रदेश सरकारें टैक्स लगाती हैं। इसके अलावा सेस भी लगाया जाता है। इसलिए रेट बढ़ जाता है।
मध्यप्रदेश सरकार पेट्रोल पर 39 फीसदी और डीजल पर 28 फीसदी वैट और टैक्स वसूल रही है। राजस्थान (rajsthan) में भी पेट्रोल महंगा होने की वजह वैट ही है।

हर राज्य की कीमत में अंतर क्यों?
सभी प्रदेशों में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स अलग-अलग है। इसके साथ ही इसमें ट्रांसपोर्ट खर्च अलग से जोड़ दिया जाता है। यही कारण है कि हर शहर और अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं और उनमें काफी अंतर देखने को मिलता है। 

इसे भी पढ़ें-UP: Amit Shah बोले- 5 साल घर बैठने वाले नए कुर्ते सिलाकर आ गए, अखिलेश से पूछे ये 5 सवाल...

इसे भी पढ़ें- ‘सभी मोदी चोर हैं’ बयान पर बुरे फंसे Rahul Gandhi, आज मानहानि मामले में सूरत की कोर्ट में तीसरी बार पेश होंगे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios