Asianet News Hindi

एक और मिग-21 क्रैश, यही विमान विंग कमांडर अभिनंदन भी उड़ाते वक्त पहुंच गए थे पाकिस्तान

यहां वायुसेना का MiG 21 Trainer विमान क्रैश हो गया। हालांकि ग्रुप कैप्टन और स्क्वाड्रन लीडर सहित दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकालने में कामयाब रहे हैं।

MiG 21 Trainer aircraft of the Indian Air Force crashed in Gwalior
Author
Gwalior, First Published Sep 25, 2019, 11:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ग्वालियर. ग्वालियर के पास एक गांव में बुधवार सुबह वायुसेना का  MiG 21 Trainer विमान क्रैश हो गया। हालांकि एयरक्राफ्ट में मौजूद दोनों पायलट,  ग्रुप कैप्टन और स्क्वाड्रन लीडर बाहर निकलने में सफल रहे। एयरक्रॉफ्ट अपनी रूटीन गश्त पर था। सालभर के अंदर मिग क्रैश होने की यह तीसरी घटना है। मार्च में राजस्थान के बीकानेर में भी मिग-21 क्रैश हुआ था। उल्लेखनीय हैकि यही विमान विंग कमांडर अभिनंदन भी उड़ा रहे थे, जो पाकिस्तान में जाकर गिरा था। बताते हैं कि एयरक्रॉफ्ट ने ग्वालियर वायुसेना की हवाई पट्टी से उड़ान भरी थी। कुछ देर बाद ही यह भिंड जिले के गोहद कस्बे के पास एक गांव में जाकर गिर गया। हालांकि इससे पहले ही उसमें सवार पैराशूट की मदद से कूद गए थे। विमान को गिरते देख गांववाले वहां  मदद के लिए पहुंच गए थे। 

 

सबसे पुराना फाइटर जेट
मिग-21 भारतीय वायुसेना का सबसे पुरान फाइटर जेट है। हालांकि भारत के पास और भी कई फाइटर प्लेन हैं। इसके जरिये सीमा पर निगरानी की जाती है। याद रहे कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान पाकिस्तान की ओर से एफ-16 लड़ाकू विमान भेजे जाने के बाद भारत ने उनका मुकाबला करने मिग-21 रवाना किए थे। मिग-21 ने पाकिस्तानी फाइटर प्लेनों को भागने पर मजबूर कर दिया था। विंग कमांडर अभिनंदन यही विमान उड़ा रहे थे। एक आकलन के अनुसार दुनिया के 40 से अधिक देश मिग-21 फाइटर प्लेन प्रयोग करते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios