Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब छिंदवाड़ा में करिए इस्लाम के दूसरे सबसे पवित्र स्थान का दीदार, दो भाइयों ने 3 साल में बना दिया अद्भुत मॉडल

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छिंदवाड़ा (Chindwara) में दो भाइयों ने हाथों से तराशकर मस्जिद-ए-नवबी (Masjid-e-Nawabi) का अद्भुत मॉडल बनाकर तैयार कर दिया। ये इस्लाम (Islam) के दूसरे सबसे पवित्र स्थान के तौर पर माना जाता है। इस मॉडल को तैयार करने के लिए 2 भाइयों ने 3 साल तक कड़ी मेहनत की। इसमें करीब डेढ़ लाख रुपए की लागत आई है।

MP Chhindwara two brothers made a wonderful model of Masjid e Nawabi Its considered second holiest place in Islam
Author
Chindwara, First Published Oct 21, 2021, 10:26 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

छिंदवाड़ा। मुस्लिम धर्मालंबियों में हर किसी के दिल में दूसरे सबसे पवित्र शहर मक्का मदीना की प्रसिद्ध मस्जिद-ए-नवबी (famous Masjid-e-Nawabi of Mecca Medina) का दीदार करने की तमन्ना होती है। मगर, कुछ लोग आर्थिक तंगी और वीजा संबंधी समस्याओं के कारण वहां नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे लोग मस्जिद-ए-नवबी का दीदार मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छिंदवाड़ा (Chindwara) में भी कर सकते हैं। यहां 2 भाइयों ने 3 साल तक कड़ी मेहनत की और करीब डेढ़ लाख की लागत से इस पाक मस्जिद का अद्भुत मॉडल तैयार किया है, इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।

इस मस्जिद के मॉडल को छिंदवाड़ा के अली नगर वार्ड नंबर 30 निवासी कलाकार शोएब और माजिद ने तैयार किया है। उन्होंने नागपुर से विशेष प्रकार के थर्माकोल को लाकर अन्य सामग्री की मदद से मस्जिद-ए-नवबी का सबसे छोटा और नायाब मॉडल बनाया है। इस मॉडल का नूरी मस्जिद जुलूस कमेटी विश्व रिकॉर्ड में दर्ज करने की तैयारी कर रहा है।

मोबाइल रिपेयरिंग का काम करते हैं शोएब
इस मॉडल को बनाने वाले शोएब खान मोबाइल रिपेयरिंग का काम करते हैं। उनके बड़े भाई माजिद खान पेशे से पेंटर हैं। इनके पिता मुमताज खान अपने समय के अच्छे पेंटर रहे हैं। जिन्होंने इस मॉडल को बनाने में उनकी मदद की। मुमताज ने गूगल की मदद से इस पाक मस्जिद का परफेक्ट नक्शा निकाल कर दिया। इसके बाद दोनों भाई शोएब और माजिद ने दिन में अपना काम करने के बाद देर रात तक इसको आकार देने का काम किया।

इस्लामिक देश इंडोनेशिया में अजान के लाउडस्पीकर्स की आवाजें कम करने का फैसला, जर्मनी में भी अजान का विरोध

सजावट का भी रखा गया है विशेष ख्याल
इस मस्जिद-ए-नवबी का भव्य मॉडल कटिंग, नक्काशी और रंग-रोगन और लाइटिंग लगाकर इसको पूरा किया गया है। इसमें लाइटिंग का काम कुछ सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इस पूरे काम में इनके कमेटी के अमीन भाई और शम्मी भाई ने भी सहयोग किया। कलाकार शोएब का कहना है कि फिलहाल इस पवित्र मस्जिद-ए-नवबी के भव्य मॉडल के का जियारत 25 अक्टूबर तक शाम 7 बजे से रात 11बजे कब्रिस्तान के पास नूरी मस्जिद में कर सकते कर सकते हैं।

सदर ने कहा- जितनी तारीफ करूं, कम है
नूरी मस्जिद के सदर सैयद नौशाद अली ने कहा कि इन दोनों कलाकार भाइयों के कलाकारी की जितनी भी तारीफ की जाए, कम है। इन्होंने मस्जिद-ए-नवबी के भव्य मॉडल मेहनत और लगन के साथ तराशा है। छिंदवाड़ा जिले के साथ आसपास के जिले से भी लोग मस्जिद-ए-नवबी देखने के लिए नूरी मस्जिद पहुंच रहे हैं।

मक्का में भी दिखा Corona का कहर, रमजान में इस तरह इबादत करते नजर आए लोग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios