Asianet News HindiAsianet News Hindi

Omicron:दिल्ली एयरपोर्ट पर 25 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले, MP के भोपाल में भी विदेश से आए दो लोग संक्रमित

कर्नाटक (Karnataka) में सबसे पहले मिले दो ऑमिक्रॉन संक्रमित मरीजों में से एक डॉक्टर की रिपोर्ट फिर पॉजिटिव आई है। हालांकि, डॉक्टर का स्वास्थ्य ठीक है। लेकिन, दोबारा पॉजिटिव आने से इस वेरिएंट ने टेंशन बढ़ा दी है। एक्सपर्ट का कहना है कि ओमिक्रॉन को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। यह भी कोरोना का एक रूप है, लेकिन यह बाकी रूप से ज्यादा तेजी से फैलता है। 

Omicron Coronavirus 25 passengers corona positive Delhi airport and two abroad corona infected in Bhopal MP UDT
Author
Bhopal, First Published Dec 8, 2021, 8:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के केस बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन को लेकर सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। इस बीच, दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर कोरोना जांच (Covid Test) के बाद अब तक 30 पैसेंजरों को एलएनजेपी अस्पताल (LNJP) में एडमिट किया जा चुका है। इनमें से 25 पैंसजर कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) हैं। वहीं, कर्नाटक (Karnataka) में सबसे पहले मिले दो ऑमिक्रॉन संक्रमित मरीजों में से एक डॉक्टर की रिपोर्ट फिर पॉजिटिव आई है। हालांकि, डॉक्टर का स्वास्थ्य ठीक है। लेकिन, दोबारा पॉजिटिव आने से इस वेरिएंट ने टेंशन बढ़ा दी है। एक्सपर्ट का कहना है कि ओमिक्रॉन को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। यह भी कोरोना का एक रूप है, लेकिन यह बाकी रूप से ज्यादा तेजी से फैलता है। इसलिए इस रूप से बचने के लिए भी बाकी नियम ही अपनाने की जरूरत है। 

इधर, कोरोना के नए वेरिएंट की टेंशन के बीच मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी विदेश से आए दो लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। भोपाल (Bhopal) में ब्रिटेन (United Kingdom) और कनाडा (Canada) से लौटे दो व्यक्ति मंगलवार को कोरोनावायरस पॉजिटिव मिले हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संक्रमण की पुष्टि होने के बाद 41 और 42 साल आयु के दोनों लोगों को क्वारैंटाइन रखा गया है और उनके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है ताकि यह पता लग सके कि वे कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं।

मुंबई: 'एट रिस्क' वाले देशों से लौटे संक्रमित यात्रियों की संख्या बढ़कर 17 हुई
'एट रिस्क' यानी जोखिम वाले देशों से मुंबई (Mumbai) लौटा एक और यात्री कोरोनावायरस संक्रमित पाया गया। इसके बाद मंगलवार को यहां ऐसे यात्रियों की संख्या बढ़कर 17 हो गई। बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी दी। बीएमसी ने कहा कि विदेश से मुंबई लौटे 17 यात्री संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें 13 पुरुष और चार महिलाएं हैं। इन सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ओमिक्रॉन: 4 और यात्री दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती
दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में मंगलवार को 4 और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भर्ती किया गया। एलएनजेपी अस्पताल को कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए विशेष केंद्र बनाया गया है। अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि वर्तमान में कुल 30 लोग भर्ती हैं। इनमें 25 संक्रमित और पांच संदिग्ध मरीज। मंगलवार को आए सभी यात्री भारतीय हैं।

अफ्रीका के 9 देशों में ओमिक्रॉन के केसों की पुष्टि
अफ्रीका के करीब 9 देशों में ओमिक्रॉन के केसों की पुष्टि हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि शुरुआती मामलों में मरीजों में हल्के लक्षण दिख रहे हैं। महाद्वीप में अब तक बोत्स्वाना, घाना, मोजाम्बिक, नामीबिया, नाइजीरिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा और जिम्बाब्वे में कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण के मामले सामने आए हैं। पूर्वी अफ्रीका में मंगलवार को युगांडा में 7 केस सामने आए।

Omicron से हो जाइए अलर्ट, क्योंकि विदेश से महाराष्ट्र लौटे 100 से ज्यादा यात्री हुए लापता, फोन भी बंद किए

Omicron: महाराष्ट्र में दो नए केस, साउथ अफ्रीका और अमेरिका से लौटे लोगों में मिला नया वैरिएंट, देश में 24 केस

संडे को फूटा Omicron का बम: राजस्थान में 9 केस तो महाराष्ट्र में 7 मामले, वायरस के खतरनाक दस्तक से हड़कंप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios