Asianet News HindiAsianet News Hindi

संडे को फूटा Omicron का बम: राजस्थान में 9 केस तो महाराष्ट्र में 7 मामले, वायरस के खतरनाक दस्तक से हड़कंप

गुजरात और कर्नाटक में मामले सामने आने के बाद अब रविवार को महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ जिले में कोरोना का ब्लास्ट हुआ है। जहां ओमिक्रॉन वेरिएंट के 7 और नए मामले दर्ज किए गए हैं। एक दिन पहले ही मुंबई से एक मामला सामने आया था। 

corona new variant 7  more omicron cases in maharashtra
Author
Pune, First Published Dec 5, 2021, 7:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

महाराष्ट्र/ राजस्थान. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरियंट (Omicron) ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचाकर रखा हुआ है। लेकिन अब भारत में भी एक-एक करके इसके मामले सामने आने लगे हैं। संडे का दिन सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। रविवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर से ओमिक्रॉन के 9 मामले सामने आए तो वहीं महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ जिले में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 7 और नए मामले दर्ज किए गए हैं। एक दिन पहले ही मुंबई से एक मामला सामने आया था। 

कुछ दिन पहले ही 4 लोग विदेश से लौटे थे...
महाराष्ट्र हेल्थ विभाग के मुताबिक, पिंपरी चिंचवाड़ जिले में जो 7 नए मामले सामने आए हैं उनमें से चार लोग हाल ही में विदेश से यात्रा करके लौटे थे। इनकी ट्रैवल हिस्ट्री निकालकर जब प्रशासन ने कोरोना टेस्ट कराया गया तो यह लोग पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद उनके टच में आए हुए तीन लोगों की जब जांच कराई गई तो वह भी संक्रमित निकले। सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट रविवार को आई है। सभी में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित बताए गए हैं।

एक ही परिवार के हैं सभी 9 लोग
बता दें कि राजस्थान में एक साथ 9 मामलों के साथ ओमिक्रॉन ने रविवार को दस्तक दे दी है। जयपुर के रहने वाला यह परिवार 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करके ये दुबई-मुंबई होते हुए जयपुर पहुंचा हुआ था। इस फैमिली में माता-पिता के साथ दो बच्चे भी शामिल हैं।  विदेश से आने के बाद परिवार के लोग तीन दिन बाद 28 नवंबर को जयपुर में सिटी पैलेस में एक शादी-समारोह में भी शामिल हुए थे। उस दौरान इनकी जांच की गई तो तब सभी की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी। लेकिन 3 दिसंबर को एचआर सिटी स्कैन करवाया गया तो दो दिन बाद इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। सभी ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित बताए गए हैं।

उद्धव सरकार में हड़कंप 
बता दें कि दो दिन पहले एक मामला गुजरात के जामनगर से आया तो दो मामले कर्नाटक के बेंगलुरु में पाए गए हैं। एक राजधानी दिल्ली से सामने आया था। इस तरह से अब देश में नए वैरिएंट के कुल 12 मामले हो गए हैं। ओमिक्रॉन वेरिएंट देश में तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है। इस वेरिएंट से रोकथाम के लिए अभी से कई राज्‍यों की सरकार सख्‍त कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। वहीं राज्य में 8 मामले सामने आने के बाद उद्धव ठाकरे सरकरा में हड़कंप मच गया है।

नए वैरिएंट को लेकर बीएमसी ने बनाई नई गाइडलाइन
इसके बाद उनके टच में आए हुए तीन लोगों की जब जांच कराई गई तो वह भी संक्रमित निकले। सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट रविवार को आई है। सभी में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित बताए गए हैं। जिसके तहत रोजाना सुबह एयरपोर्ट सीईओ 24 घंटे में रिस्क और हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले लोगों की जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग को भेजेंगे। अगर किसी ने मना किया या गलत जानकारी दी तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। डॉक्टर की टीम ऐसे लोगों का हर दिन चेकअप करने के लिए जाएगी। 7 दिन तक इनको  होम क्वारैंटाइन किया जाएगा। 7वें दिन आरटीपीसीआर टेस्‍ट किया जाएगा। रिपोर्ट के बाद ही इनके बार में बीएमपी आगे का फैसला करेगा।

Omicron खतरे के बीच दक्षिण अफ्रीका से आए 10 विदेशी नागरिक गायब, खोजने में फूले प्रशासन के हाथपांव

Omicron in india : देश के पहले ओमीक्रोन संक्रमित की रिपोर्ट संदिग्ध, कर्नाटक सरकार ने दिए लैब की जांच के आदेश

Corona Period में हुए नुकसान से उबर रहा India, तीसरी तिमाही में तेज हुई व्यापार वृद्धि

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios