Asianet News HindiAsianet News Hindi

Omicron Update : जर्मनी से जबलपुर आए युवक की RT-PCR रिपोर्ट पॉजिटिव, संपर्क में आए 50 लोगों में हड़कंप

मध्य प्रदेश (madhya Pradesh) में अब तक कोविड-19 (covid 19) के नए स्वरूप ओमीक्रोन (New Variant Omicron) का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन जर्मनी से पहुंचे इस नागरिक ने स्वास्थ्य अमले में हड़कंप मचा दिया है। एयरपोर्ट पर उसका रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) हुआ, लेकिन रिपोर्ट निगेटिव थी। RT-PCR जांच में वह संक्रमित मिला।

Now Omicron panic in MP, German citizen positive in Jabalpur, sampling of 50 people who came in contact
Author
Jabalpur, First Published Dec 7, 2021, 8:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जबलपुर। कोविड-19 (Covid 19 )के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) को लेकर चिंता के बीच मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) में 28 साल के एक जर्मन नागरिक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। जबलपुर के जिला संपर्क अधिकारी डॉ. डी मोहंती के मुताबिक यह युवक रविवार शाम को एक शाही में शामिल हुआ था। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाकर कम से कम 50 लोगों के सैंपल लिए गए हैं।  

मप्र में अब तक ओमीक्रोन का एक भी मामला नहीं 
मध्य प्रदेश में अब तक कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है। यह नागरिक दिल्ली से रविवार को जबलपुर पहुंचा था। एयरपोर्ट पर उसका रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) हुआ, लेकिन उसमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। सोमवार को उसकी आरटी-पीसीआर (RT&PCR) रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद उस व्यक्ति को मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 देखभाल केंद्र में क्वारेंटाइन कर दिया गया है। उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है, ताकि यह पता लग सके कि वह ओमीक्रोन से संक्रमित है या नहीं। 

मप्र से सटे इन राज्यों में ओमीक्रोन के केस मिले 
मध्यप्रदेश से सटे महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात में ओमीक्रोन के केस मिल चुके हैं। इसके अलावा दिल्ली और कर्नाटक में भी ओमीक्रोन वैरिएंट के मरीज मिले हैं।  

भारत ने एट रिस्क देशों की लिस्ट में घाना और तंजानिया को शामिल किया 
भारत ने सोमवार को खतरे वाले देशों की लिस्ट (At risk List) में घाना और तंजानिया को भी जोड़ लिया। इन देशों से आने वाले यात्रियों को कोविड-19 (Covid 19) जांच करानी होगी और क्वारेंटाइन नियमों का पालन करना होगा। 
विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अब ब्रिटेन समेत यूरोपीय देशों के अलावा दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्स्वाना, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग, सिंगापुर, तंजानिया और इजराइल को लिस्ट में रखा गया है।  

यह भी पढ़ें
MP में Omicron से दहशत: अफ्रीका में जिस जगह मिला संक्रमण, वहीं से आई विदेशी महिला जबलपुर में गायब..मचा हड़कंप
Omicron: दक्षिण अफ्रीका से लौटा युवक निकला कोरोना संक्रमित, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा सैंपल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios