Asianet News HindiAsianet News Hindi

तांबे के इस लोटे में डूब गए 1.5 करोड़ रुपए, लेकिन कैसे, यह बात किसी के पल्ले नहीं पड़ी

तांबे के इस लोटे को साधारण न समझें! इस लोटे ने कइयों को 'टोपी' पहना दी। इस लोटे के बारे में ऐसा प्रचारित किया गया कि यह लोटा चावल के दाने को किसी चुंबक की तरह अपनी ओर खींचता है। 

Copper pots and fraud, shocking case in Mumbai kpa
Author
Mumbai, First Published Dec 25, 2019, 12:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. कहते हैं के तांबे के लोटे में पानी रखने पर वो शुद्ध हो जाता है। यह हुई वैज्ञानिक बात, लेकिन तीन लोगों ने तांबे के लोटे को जादुई बताकर कुछ लोगों को 2-5 हजार में नहीं, लाखों में बेच दिया। ठगी का ऐसा ही एक मामला मुंबई पुलिस ने क्रैक किया है। पकड़े गए तीनों ठग हैदराबाद के रहने वाले हैं। ठगों ने राइस पुलर(चावल खींचने वाला) लोटे के नाम पर एक बिजनेसमैन से 1.5 करोड़ रुपए ठग लिए थे। उन्होंने कारोबारी को झांसा दिया था कि यह लोट जब चावल के दाने को खींचता है, तो पैसा बरसता है। यानी एक मीटर तक खींचने पर 500 करोड़ और दो मीटर तक खींचने पर 1000 करोड़ रुपए मिलते हैं।

टेस्टिंग के नाम हड़पे पैसे..
ठगों ने बिजनेसमैन को बताया कि 'राइस पुलर जादुई लोटे' की DRDO (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) के वैज्ञानिक से लैब टेस्टिंग कराई जाएगी। इस पर काफी खर्चा आता है। इसी बहाने बिजनेसमैन ने ठगों को डेढ़ करोड़ रुपए दे दिए। जब बिजनेसमैन को अपनी गलती का एहसास हुआ, तब वो पुलिस के पास पहुंचा। क्राइम ब्रांच ने आरोपियों के पास से फर्जी दस्‍तावेज, कंपनी का लेटर हेड, चेक बुक, फर्जी आईडी, लैपटॉप आदि बरामद किया गया है। 

Copper pots and fraud, shocking case in Mumbai kpa

हैदराबाद में भी दो साल पहले पकड़े गऐ थे ऐसे ही ठग
ठीक दो साल पहले दिसंबर, 2017 में भी हैदराबाद पुलिस ने ऐसे ही चार ठगों को अरेस्ट किया था। इन्होंने दो लोगों को तांबे के दो लोटे 53 लाख में तक बेच दिए थे। कुछ लोगों से अलग-अलग चीजों के बहाने भी पैसे ऐंठ लिए। ठगों ने प्रचारित किया था कि ये लोटे कोई साधारण नहीं हैं, इनमें जादुई शक्तियां हैं। ये चुंबक की भांति चावल के दाने को अपनी ओर खींच सकते हैं। उन्होंने ऐलान कर दिया था कि जादुई लोटे से चावल के दाने को एक मीटर तक खींचने पर 500 करोड़, जबकि 2 मीटर तक खींचने पर 100 करोड़ रुपए इनाम दिया जाएगा। लेकिन इसके लिए बड़े धैर्य की जरूरत है। लोटा धीरे-धीरे चावल को अपनी ओर खींचता है। जरा-सी जल्दबाजी में यह चावल से अपनी पकड़ छोड़ देता है। पकड़े गए आरोपियों में एक रियल एस्टेट कारोबारी वेमा अंजनेलू और कैमिकल इंजीनियर एस. बाबू राव भी शामिल था।


राइस पुलर बाउल के बारे में
इन लोटे के बारे में ठगों ने प्रचारित कर रखा था कि तांबे और इरीडियम के बने इस लोटे पर जब बिजली गिरती है, तब उसमें चमत्कारी शक्ति आ जाती हैं। इसी के साथ वो चावल के दाने को अपनी ओर खींचने लगता है। ऐसा बर्तन जिसके पास हो, वो मालामाल हो जाता है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios