Asianet News Hindi

इस साल नवरात्र में होने वाले गरबा को भी लगा कोरोना का संक्रमण, महाराष्ट्र सरकार ने लगाई रोक

कोरोना संक्रमण ने इस साल सारे त्यौहारों पर पानी फेर दिया है। होली से लेकर अब तक सारे त्यौहार फीकी गुजरे हैं। अब हिंदुओं के सबसे बड़े पर्व दीपावली उत्सव भी कोरोना का असर दिख रहा है। नवरात्र पर देशभर में गरबा-डांडिया के आयोजन होते हैं। लेकिन इस बार इन पर संकट मंडरा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने तो इन आयोजनों पर रोक लगा दी है।

Corona virus, Garba will not be organized in Maharashtra this year kpa
Author
Mumbai, First Published Sep 30, 2020, 4:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई, महाराष्ट्र. नवरात्र को चार चांद लगाने वाले गरबा-डांडिया पर इस साल कोरोना संक्रमण का ग्रहण लग गया है। महाराष्ट्र सरकार ने इन आयोजनों पर रोक लगा दी है। महाराष्ट्र में कोरोना का ज्यादा असर दिखाई दिया है। ऐसे में संक्रमण को रोकने सरकार को यह फैसला लेना पड़ा। कोरोना संक्रमण ने इस साल सारे त्यौहारों पर पानी फेर दिया है। होली से लेकर अब तक सारे त्यौहार फीकी गुजरे हैं। अब हिंदुओं के सबसे बड़े पर्व दीपावली उत्सव भी कोरोना का असर दिख रहा है। 

सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश...

राज्य सरकार ने 16 बिंदुओं का सर्कुलर जारी करके इस संबंध में लोगों को सचेत किया। सरकार ने कहा कि नवरात्रि, दुर्गापूजा और दशहरा जैसे त्यौहारों को सरल तरीके से मनाए जाने की जरूरत है। बता दें कि इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू हो रही है। दशहरा 25 अक्टूबर को है। सरकार ने सलाह दी है कि इस बार ऐसे आयोजनों के बजाय हेल्थ कैंप आयोजित करें। ब्लड डोनेशन कैंप लगाएं।  इस संबंध में कोरा केंद्र डांडिया के संयोजक गणेश नायडू ने कहा कि वे सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे।  हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि सरकार आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की तरह उन्हें भी आयोजन करने की अनुमति देती, तो अच्छा होता।

इस बार मंडलों के लिए 4 फीट और घर की पूजा के लिए मूर्ति की ऊंचाई 2 फीट निर्धारित की गई है। मूर्तियों का विसर्जन जुलूस के साथ नहीं होगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios