Asianet News HindiAsianet News Hindi

मुंबई की लोकल एसी ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत कम होगा, केंद्रीय मंत्री ने की घोषणा

पांच किमी की दूरी के लिए एसी ट्रेन का न्यूनतम किराया 65 रुपए है। यह अब घटकर 30 रुपए हो जाएगा। हालांकि यह किराया कब से कम होगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

fare of Mumbai's local AC trains will be reduced by 50 percent, announced by the Union Minister VSA
Author
Mumbai, First Published Apr 29, 2022, 7:59 PM IST

मुंबई। भीषण गर्मी में केंद्र सरकार ने मुंबई की लोकल ट्रेनों में सफर करने वालों को बड़ी राहत दी है। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने शुक्रवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुंबई में एयरकंडीशंड (अउ) लोकल ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत कम किया जाएगा। दानवे ने यह घोषणा भायखला रेलवे स्टेशन की पुनर्निर्मित इमारत के उद्घाटन के अवसर पर की। इस मौके पर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे। 

पांच किमी का न्यूनतम किराया 65 से घटकर 30 होगा 
दानवे ने कहा कि 5 किलोमीटर की दूरी के लिए मौजूदा न्यूनतम किराया 65 रुपए है। कमी होने के बाद यह घटाकर 30 रुपए कर दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुंबई में एयरकंडीशंड लोकल ट्रेनों का किराया कम करने के लिए लंबे समय से जनता मांग कर रही थी। उन्हें इस संबंध में कई बार सुझाव मिले। इनमें 20-30 प्रतिशत कमी  करने के सुझाव मिले थे। हालांकि, दानवे ने यह नहीं बताया कि किराए में संशोधन कब से लागू होगा। मध्य और पश्चिम रेलवे प्रतिदिन लगभग 80 वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवाएं संचालित करते हैं। भाजपा नेता और पूर्व मंत्री पूनम महाजन समेत तमाम हस्तियों ने एसी ट्रेन का किराया कम करने की घोषणा की सराहना की। 

फडणवीस ने पीएम मोदी को कहा शुक्रिया 
इस मौके पर बोलते हुए महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा- मैं लोगों को सहूलियत मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रावसाहेब दानवे और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का शुक्रिया अदा करता हूं। मुंबई निवासियों की मांग थी कि लोकल ट्रेन का टिकट काफी महंगा है। आज केंद्र सरकार ने एसी लोकल ट्रेनों के किराए में 50 फीसदी टिकट के दाम कम करने का निर्णय लिया है। यह काफी अच्छा कदम है। 

MP Board Result 2022: 10वीं में नैंसी दुबे और सुचिता पांडे, 12वीं में प्रगति मित्‍तल टॉपर,अलीराजपुर जिला अव्वल
मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के महासचिव ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, यूनिफार्म सिविल कोड न लागू करने की बताई ये वजह

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios