Asianet News Hindi

सामने आया नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का इंडिया कनेक्शन, भारत के इस शहर में रहता है उनका परिवार

सोनिया बाइ़डन ने बताया कि उनके पूर्वज 18वीं सदी में ईस्ट इंडिया कंपनी में काम करते थे। जिस दौरान वह भारत आया था। हमारा परिवार 1873 से ही इसी शहर में रह रहा है। उनके दादा भारत लॉज एंड हॉस्टल और भारत कैफे के प्रबंधक थे। 

maharashtra news new us president joe biden family and relatives living in nagpur kpr
Author
Nagpur, First Published Nov 11, 2020, 3:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नागपुर (महाराष्ट्र). दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के जो बाइडन नए राष्ट्रपति होंगे। वह अगले साल जनवरी में यूएस प्रेसिडेंट की शपथ लेंगे। चार दिन पहले ही उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को मात देकर राष्ट्रपति का चुनाव जीता है। लेकिन इन सबके बीच जो बाइडन का इंडिया कनेक्शन सामने आया है। भारत के नागपुर शहर में उनका परिवार और रिश्तेदार रहते हैं। 

1873 से यहां रहते है जो बाइडन के रिश्तेदार
दरअसल, नागपुर में रहने वाले एक परिवार ने दावा किया है कि वह अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन के दूर के रिश्तेदार हैं। उनका कहना है कि वह भी बाइडन हैं और दोनों के पूर्वज एक ही हैं। परिवार का कहना है कि वे 1873 से यहां रह रहे हैं। वहीं साल 2013 में जब बाइडेन अमेरिकी उपराष्ट्रपति थे तो वह भारत दौरे पर आए थे। मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भी कहा था कि उनके कुछ दूर के रिश्तेदार भारत रहते हैं। जब मैं पहली बार 1972 में  सीनेटर बना था तो मुंबई से एक बधाई पत्र आया था।

जो बाइडन को 1972 में भारत से लिखा एक पत्र
बता दें कि नागपुर की एक महिला ने खुद का नाम सोनिया बाइडन बताते हुए कहा उनके दादा लेस्ली बाइडन ने ही जो बाइडन को 1972 में एक पत्र लिखा था। जब वह पहली बार सीनेटर बने थे। जिसका जबाव जो ने दिया था। सोनिया ने बताया कि लेस्ली और जो बाइडन पत्र के माध्यम से जुड़े हुए थे, लेकिन, लेस्ली की 1983 में नागपुर में मौत हो जाने के बाद पत्रों का यह दौर रुक सा गया। इतना ही नहीं सोनिया ने बताया कि बाइडन परिवार लेस्ली के पोते लेस्ली डेविड बाइडन की शादी में एकत्रित भी हुए थे।

ईस्ट इंडिया कंपनी में करते थे काम
सोनिया बाइ़डन ने बताया कि उनके पूर्वज 18वीं सदी में ईस्ट इंडिया कंपनी में काम करते थे। जिस दौरान वह भारत आया था। हमारा परिवार 1873 से ही इसी शहर में रह रहा है। उनके दादा भारत लॉज एंड हॉस्टल और भारत कैफे के प्रबंधक थे। वहीं कुछ उनके रिश्तेदार मुंबई में भी रहते हैं। सोनिया ने बताया कि बाइडन के राष्ट्रपति बनने से उनका परिवार बेहद खुश है। 

भरतीय मर्चेंट नेवी में अफसर थे बाइडन के रिश्तेदार
बता दें कि सोनिया को बड़े भाई इयान बिडेन (44) भी नागपुर में ही रहते हैं। वह मर्चेंट नेवी में एक पूर्व अफसर रह चुके हैं। वहीं लेस्ली की पोती रोवेना ने कहा कि उनके दादा लेस्ली और जो बाइडेन ने एक-दूसरे के काफी करीब थे। उन्होंने बताया की अमेरिका के साथ-साथ न्यूजीलैंड में भी उनका परिवार रहता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios