Asianet News HindiAsianet News Hindi

मुंबई में डाक विभाग ने 'नो योर पोस्टमैन' ऐप किया लॉन्च, घर बैठे डाकिया की देगा पूरी डिटेल..ऐसे करेगा काम

इस एप्लिकेशन को मुबई के डाक विभाग ने लॉन्च किया है। मुंबई पोस्टल क्षेत्र के इतिहास में अपने बीट पोस्टमैन का विवरण प्राप्त करने के लिए यह पहला आवेदन है। अपने इलाके, क्षेत्र का पिन कोड और डाकघर के नाम से खोज करने पर बीट पोस्टमैन की जानकारी देता है।

mumbai postal region  know your postman app launched
Author
Mumbai, First Published Oct 17, 2021, 8:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई: मुंबई डाक विभाग ने एंड्रॉइड आधारित मोबाइल एप्लिकेशन 'नो योर पोस्टमैन' (know your postman app) लॉन्च किया है अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने इलाके के पोस्ट ऑफिस या पोस्टमैन के बारे में इधर-उधर पूछताछ करनी पड़ती है। इसी को देखते हुए डक विभाग ने यह पहल शुरू की है। यह ऐप उपयोगकर्ता को अपने इलाके, क्षेत्र का पिन कोड और डाकघर के नाम से खोज करने पर बीट पोस्टमैन की जानकारी देगा।

इससे इलाके के पोस्टमैन के बारे में मिलेगी पूरी डिटेल
दरअसल, शनिवार को इस एप्लिकेशन को डाक विभाग ने लॉन्च किया है। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, मुंबई क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल स्वाति पांडे ने कहा, मुंबई पोस्टल क्षेत्र के इतिहास में अपने बीट पोस्टमैन का विवरण प्राप्त करने के लिए यह पहला आवेदन है। इस ऐप का उपयोग करके, नागरिक अपने बीट पोस्टमैन का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-3 दिन के दौरे पर अयोध्या जाएंगे मोहन भागवत, जानिए क्या हैं इसके सियासी मायने..पहली बार UP में ये कार्यक्रम

इस ऐप से लोगों को मिलेगा यह फायदा
स्वाति पांडे ने बताया कि मुंबई शहर के 86,000 से अधिक इलाके और उपनगर डेटाबेस में हैं। मुंबई एक बहुत बड़ा क्षेत्र है, इसलिए हमारे डेटाबेस में सभी इलाकों को जोड़ने में समय लगेगा। लेकिन अब तक, हमारे पास उपलब्ध डेटाबेस में 86, 000 से अधिक इलाके हैं। मुंबई पोस्टल रीजन द्वारा बनाए गए इस एप्लिकेशन को 16 अक्टूबर से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है। नो योर पोस्टमैन एप्लिकेशन स्थानीय डाकिया का नाम, फोन नंबर, फोटो और डाकघर के नाम के बारे में जानकारी देगा

यह भी पढ़ें-UP में BSP से विधानसभा टिकट चाहिए तो देनी होगी कड़ी परीक्षा, 4 चरणों में होगा इंटरव्यू, पूछे जाएंगे ऐसे सवाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios