Asianet News HindiAsianet News Hindi

Patra Chawl Scam: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवसेना नेता संजय राउत को मिली जमानत, 102 दिन बाद जेल से आए बाहर

पात्रा चॉल घोटाला (Patra Chawl Scam) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुंबई के एक स्पेशल कोर्ट ने शिवसेना नेता संजय राउत को जमानत दे दी है। घोटाला के मुख्य आरोपी प्रवीण राउत को भी जमानत मिल गई है। जमानत मिलने के चलते 102 दिन बाद वह जेल से बाहर आ गए हैं।

Patra Chawl Scam Sena leader Sanjay Raut gets bail in money laundering case vva
Author
First Published Nov 9, 2022, 3:21 PM IST

मुंबई। पात्रा चॉल घोटाला (Patra Chawl Scam) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद शिवसेना नेता (उद्धव ठाकरे गुट) संजय राउत को बुधवार को जमानत मिल गई। वह 102 दिन बाद जेल से बाहर आ गए हैं। 1 अगस्त 2022 को ईडी (Enforcement Directorate) ने संजय राउत को 6 घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। ईडी 1,034 करोड़ रुपए के पात्रा चॉल  घोटाला में राउत की भूमिका की जांच कर रही है। 

मुंबई के स्पेशल कोर्ट ने राउत के करीबी और पात्रा चॉल घोटाला के मुख्य आरोपी प्रवीण राउत को भी जमानत दे दी है। मुंबई के आर्थर रोड जेल में बंद राउत ने अपनी जमानत याचिका में दावा किया था कि उनके खिलाफ मामला "सत्ता के दुरुपयोग" और "राजनीतिक प्रतिशोध" के चलते दर्ज किया गया है। 

ईडी ने राउत की याचिका का विरोध करते हुए कहा था कि उन्होंने पात्रा चॉल पुनर्विकास से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने पैसे के लेन-देन में पकड़े जाने से बचने के लिए पर्दे के पीछे से काम किया। दरअसल, ईडी की जांच पात्रा चॉल के पुनर्विकास और संजय राउत की पत्नी और सहयोगियों से संबंधित वित्तीय लेनदेन में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है।

यह भी पढ़ें- भरोड़े नीरव मोदी को लंदन के कोर्ट से लगा झटका, आना पड़ेगा भारत, देना होगा 13 हजार करोड़ के घोटाले का हिसाब

1034 करोड़ रुपए का है घोटाला
पात्रा चॉल जमीन घोटाला 1,034 करोड़ रुपए का है। मुंबई के गोरेगांव इलाके में पात्रा चॉल के री-डेवलपमेंट के नाम पर घोटाला हुआ था। 47 एकड़ में फैले महाराष्ट्र हाउसिंग एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (म्हाडा) में 672 किरायेदार रह रहे थे। पात्रा चॉल 47 एकड़ में फैला है। इसमें 672 किरायेदार परिवार रहते हैं। ईडी ने बताया था कि गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड पात्रा चॉल के री डेवलपमेंट में शामिल था।  आरोप है कि इस घोटाले से जुड़े बिल्डर प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी के द्वारा संजय राउत की पत्नी के एकाउंट में 55 लाख रुपए ट्रांसफर किए थे। 

यह भी पढ़ें- 11-12 नवंबर को दक्षिण भारत के 4 राज्यों की यात्रा करेंगे PM, होगा 25,000 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios